गाजियाबाद का आला हजरत हज हाउस बनेगा आइसोलेशन वार्ड

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस का कहर चीन में भले ही सीमित हो रहा हो, पर यह दूसरे देशों में तेजी से पांव पसार रहा है। अब तक 70 से अधिक देशों में इसके संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। 17 देशों में 34 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं और एक लाख से ऊपर लोग संक्रमित पाए गए हैं। भारत में भी इसका खौफ बढ़ रहा है। देशभर के करीब 30 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है। कई राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। होली समेत कई अन्य भीड़ जुटाने वाले कार्यक्रमों को रद्द किया जा रहा है।

हर जिले व सूबों की राजधानी में आइसोलेशन वार्ड बनाए जाने को लेकर तैयारियां चल रही हैं।  खासकर स्कूलों और एकसाथ जुटने वाले स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है। दिल्ली में पांचवीं तक के स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। देश में 31 से अधिक लोग कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं, जिनमें इटली के 15 पर्यटक शामिल हैं।

ताजनगरी आगरा में खास सावधानी बरतने की बात कही जा रही है। कई विशेषज्ञ तो कुछ दिनों के लिए ताजमहल को बंद करने की भी मांग करने लगे हैं। आगरा के पांच लोग भी वायरस के पॉजिटिव पाए गए हैं, जो दिल्ली में विदेश से आए एक जानकार की पार्टी में शामिल होने के लिए एक होटल में जुटे थे। गाजियाबाद में भी शुक्रवार को एक मामले की पुष्टि हुई है। गुडग़ांव के पेटीएम दफ्तर में पहले एक कर्मचारी मेें इसके लक्षण पाए जा चुके हैं, जिससे कर्मचारियों को घर से ही काम करने को कह दिया गया है। इससे दिल्ली-एनसीआर में खास सावधानी बरती जा रही है।

बढ़ते मामलों और इनकी आशंका में सेना देशभर में आइसोलेशन सेंटर तैयार करेगी। ऐसे में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने भी कोरोना से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। राज्य की सरकार ने गाजियाबाद के अर्थला में बने आलीशान आला हजरत हज हाउस को 500 बेड के आइसोलेशन सेंटर में बदलने का निर्णय किया है। इस आइसोलेशन सेंटर में कोरोना वायरस से संक्रमित या आशंका वाले मरीजों को रखकर उनका इलजा किया जाएगा।

यूपी में सपा के अखिलेश यादव की सरकार के दौरान बनाए गए गाजियाबाद के इस हज हाउस में कई बड़े कमरे हैं और मरीजों की आवश्यकता की सभी मूलभूत सुविधाएं भी है। बताया जा रहा है कि इस हज हाउस को अगले तीन से चार दिनों के अंदर कोरोना आइसोलेशन सेंटर में तब्दील कर दिया जाएगा।