कोरोना सेनानी सम्मान से नवाजी गई आईपीएस अफसर – तेजस्विनी सातपुते

कोरोना तूफान के कारण 24 मार्च, 2020 से भारत में तालाबंदी चल रही है . नागरिकों ने ऐसी अभूतपूर्व स्थिति का अनुभव अभी तक  नहीं किया .  उसके अलावा, सरकारी एजेंसियों के पास भी ऐसा कोई अनुभव नहीं था .  इसलिए शुरुआती दिनों में लॉकडाउन को लागू करने में प्राकृतिक कठिनाइयाँ आम लोगो के साथ साथ सरकारी लोगो में भी थीं . इसी तरह, एक व्हाट्सएप मीडिया समूह पर, महाराष्ट्र के  सातारा जिले की पुलिस अधीक्षका  तेजस्वी सातपुते के पति का वायरल हुआ  . उस विडियो में यह दिखाई  दिया के  एस पी मैडम के पति कोरोना के त्रासदी के चलते स्वयं ही घर में खाना बनाकर उनके दप्तर के जाकर देते थे . साथ ही मैडम लोगो की सेवा में मशुगुल होते देखकर वर उनके पति खुद ही घर का सारा काम संभले हुए है करके वीडियो सामने आया . उसके अलावा एस पी तेजस्विनी सातपुते जी की  पुलिस सहयोगियों से अपील की हुईं अपील हमें भी हमें एक विडियो के ज़रिए सुनने को मिली . एसपी  मैडम का  लेआउट तो  बहुत सटीक था ;  लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि उस अपील में उनकी दोहरी संवेदनशीलता नजर आईं . समाज और अपने सहयोगियों जे  हितो का अपनापन कुट कूटकर  भरा उसमे नजर आ रहा था . जिससे हम स्वयं भी काफी प्रभावित हुए .

कुछ समय तक उलटफेर के लॉकड़ाउन के बंद के बाद सतारा जिले की  स्थिति, पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई, और उसमें भी शानदार तेजस्विनी  सातपुते मैडम, जो इस तरह के एक  प्रभावी तरीके से सफल काम कर रही थी , उनसे  हमने संपर्क किया . हमने उनसे कहा कि हम  उनके बारे में, उनके वर्तमान काम और समग्र रूप से यात्रा के बारे में लिखना चाहेंगे . वह उस समय बहुत जल्दी में थी . फिर भी  उन्होंने  संक्षेप में बताया कि अब कैसे और क्या चल रहा है

उन्होंने  कहा के  ” हमने समय-समय पर नागरिकों को सतारा जिले में तालाबंदी में सहयोग करने का आह्वान किया  है . पुलिस को इस तरह की परिस्थितियों से निपटने का कोई पिछला अनुभव नहीं था .  इसलिए सारे पुलिस महकमें को  मार्गदर्शन की आवश्यकता थी  .  नागरिकों को संवेदनशील पूर्वक समझाकर बताना , उनकी समस्या पर गौर करना ,  और यदि कोई कानून की भाषा नहीं समझते तो ,  ऐसे नागरिकों को हाथ में लिए बिना थाने लाकर अपराध दर्ज करवा लेना ,  यह सुझाव  हमने दिए थे . इसका सही प्रभाव पड़ा . समुदाय और पुलिस के बीच एक समझ बन गईं . लोग भी  स्थिति को समझने लगे . पुलिस ने भी लोगों की समस्याओं को समझना शुरू किया . हमने अवाम की  जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं पर काम करना शुरू किया इसके परिणामस्वरूप मुख्य रूप से जिले की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर नाकेबंदी की गई .  सभी आने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी लेते हुए, इसे आगे की उचित कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया जाने लगा .  विदेशों से आने वाले नागरिकों पर अधिक गहराई  से जांच  पर जोर दिया गया . इसके अलावा, सतारा जिले के लाखों नागरिक नौकरी और व्यावसायिक कारणों से मुंबई-पुणे में हैं . नाकाबंदी के कारण, लगभग 4 लाख नागरिक सतारा जिले में लौट आए हैं . उनके बारे में जानकारी उपलब्ध करा ली गई . राजस्व और स्वास्थ्य प्रणाली को यह जानकारी दी गई , जो उस विभाग के लिए  बहुत उपयोगी बन गई . कुछ गतिविधियां सामाजिक प्रतिबद्धता से की गई थीं . इसमें उन्होंने पारधी समुदाय के बारे में जानकारी इकट्ठा कर  उनके लिए कुछ चीजें की . यह देखा गया कि  सातारा जिले में पारधी समाज के  900 परिवार हैं . वही जानकारी यह भी बताती है कि तालाबंदी के दौरान वे भूखे रह सकते थे . इस समुदाय के अधिकांश लोग मजदूर के रूप में काम कर रहे थ .  उनके हाथों का काम इस स्थिति में चला गया था .  इसके अलावा, इस समुदाय पर चोरी करने की  एक मोहर काफी सालो से  है . जबकि  केवल कुछ लोग  ही चोरी करने के मामले में सबसे आगे हैं . वहीं इस संकट की स्थिस्थीं में यही लोग कई गुर से चोरी चकारी के काम को ना अपनाए उस गहराई से मद्देनजर रखते हुए सातारा पुलिस ने उन्हें वक़्त वक़्त तैयार खाना मूहैया किया गया .

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस आज भी हाई अलर्ट पर है .  पुलिस  अलग-अलग पृष्ठभूमि पर जिले में गश्त करती रहती हैं . इसलिए स्वाभाविक रूप से वे  जिले की जगह की वास्तविकताओं से अवगत हैं .  ऐसे गश्त करने वाले पुलिस सहयोगियों से यह समझा जाता था कि कहां और किसे  मदद की जरूरत है . इस अवधि के दौरान, उदार व्यक्तियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों द्वारा दी जाने वाली सहायता को एकत्र किया गया और जरूरतमंद लोगों तक  मौके पर उपलब्ध कराया गया . एसपी . तेजस्वी सातपुते  को हाल ही में दिल्ली में भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्वारा कोरोना की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए “कोरोना फाइटर अवार्ड” से सम्मानित किया गया है . हमने इस सरल, कर्तव्यनिष्ठ आईपीएस अधिकारी के ठिकाने के बारे में और जानने के लिए तेजस्वि सतपुते से फिर से संपर्क किया .  उस वक़्त भी  वह स्वाभाविक रूप से काम पर जी थे .  अब उनके पास उनकी यात्रा  के बारे में बताने का समय उनके पास  नहीं था .

फिर भी उन्होंने कहा के  आप कुछ बुनियादी बातों को जानने के लिए यूट्यूब पर उपलब्ध मेरे वीडियो को देखकर समझ सकते हैं, इसे देखने के बाद, यदि आप कोई और विवरण चाहते हैं, तो हम वापस बात करेंगे .

हमने उनके यूट्यूब वीडियो और उनके साथ बातचीत के  उनके शानदार नाम से मेल खाती प्रेरणादायक कहानि  को उजागर करने का फैसला  किया .  हमें  यकीन है कि आप पाठको के रूप में इसे पसंद करेंगे .

तेजस्वी  की शिक्षा महाराष्ट्र के  अहमदनगर जिले में औरंगाबाद की सीमा के पास शेवगाँव में बारहवीं कक्षा तक हुई थी माता कृष्णाबाई एक प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका हैं और पिता बालासाहेब एक पेशेवर हैं . तेजस्वी का व्यक्तित्व उनके माता-पिता से काफी प्रभावित है . पिता एक बहुत ही विचारशील गृहस्थ है, वह कहती है  कारण वही हैं ,  जब उनके माता-पिता का विवाह हुआ, तब वे दोनों 11 वी तक शिक्षित थे . उनके  पिता एक साधारण मजदूर थे, जिन्होंने अपनी शिक्षा रोक दी और घर के कामों में लगे रहे .  हालाँकि, उस समय, उनकी माँ सीखना चाहती थी . बहुत ही सामान्य माहौल में, पिता  ने उनकी माँ को अपनी शिक्षा जारी रखने की अनुमति दी थी . वह यह भी नोट करती है कि स्कूल के बाद उनजर पिता ने उनकी मा को जो प्रोत्साहन दिया वह उनके  परिवार के बदलाव की अनमोल  कुंजी थी . उनकी मां अपनी आईडी से प्राथमिक शिक्षक बन गई . नौकरी करते हुए बी.ए. एन एम  ए भी हुईं . आगे उनकी मा ने  अपनी पीएचडी करने की इच्छा रखी . चूंकि वह एक शिक्षक थी, वह चाहती थी कि उनके  बच्चे बहुत कुछ सीखें . वह शुरू से ही जिद कर रही थी .अपनी माँ के आग्रह के बारे में बताते हुए, तेजस्वी कहते मजाकर में  कहती हैं कि “मेरा स्कूल हर दिन दो जगहों पर भरा जाता था  एक असली स्कूल था जो कक्षा में सभी के लिए भरता था, और दूसरा घर  भी स्कूल था  वैसे भी, मुझे एक बच्चे के रूप में अध्ययन करना पसंद नहीं था तेजस्वी कहती हैं . मैं खेलने पर ज्यादा ध्यान देती थी .  लेकिन एक बात बहुत कम उम्र में हुई, वही  अध्ययन एक पसंदीदा विषय बन गया . जैसा कि यह पता चला, मेरी मां ने मुझे एक व्यावसायिक प्रश्नावली लाकर दी थी ताकि मैं लगातार  घर पर अध्ययन कर सकूं.  उन्होंने और उनकी छोटी बहन ने इसे हल किए बिना महीनों के लिए यूहीं छोड़ दिया था  पर एक बार उन्हे  याद आने पर उनकी मा ने इस बारे पूछा था , पर  मां को तब  बहुत तकलीफ हुई जब उन्हें पता चला कि प्रश्नावली अनुत्तरित रह गई थी . बहुत गुस्सा था ,  ठंड के  दिन  थे .  मॉम ने गुस्से में कहा, अगर आप पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं, तो इस व्यवसाय को घर पर रखने का क्या फायदा है ?  उसे भीतर  लगी आग में फेंक दो !  हालांकि, यह सुनकर दोनों बहनें बहुत शर्मिंदा हुईं . उन्होंने अपनी मां से कबूल किया कि वह दोबारा ऐसा नहीं करेंगे . उन्होंने जल्द ही उन सभी सवालों को हल कर दिया . उसी से दोनों बहनों को हमेशा के लिए पढ़ाई करने का सुख मिला . प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, तेजस्वी चौथी कि  परीक्षा  में केंद्र में पहले स्थान पर आईं .  जब वह  अध्ययन  में रुचि रखने लगे  तो वह नंबर एक बनगए गए . उनकी गुणवत्ता, उनका चरित्र स्कूल में चर्चा का विषय बन गया और उनसे उम्मीदें  भी बढ़ गईं  उनके शिक्षकों को उम्मीद थी कि पढ़ाई में उनकी निरंतरता के कारण उन्हें 10 वीं की मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा . इसलिए तेजस्वी का  जुनून जिम्मेदारी में बदल गया  इससे पहले * 12 * साल उनके स्कूल में कोई भी मेरिट सूची में नहीं था .  हालांकि, तेजस्वी ने शिक्षकों की अपेक्षाओं को पूरा किया . उन्होंने साबित कर दिया कि अध्ययन और योग्यता के साथ योग्यता सूची में स्थान प्राप्त करवा लिया .

मेरिट सूची में शामिल सभी बच्चों का मुख्य लक्ष्य डॉक्टर या इंजीनियर बनना होता है .  हालाँकि, तेजस्वि में यह सब नहीं  था . जब वह स्कूल में थी , तो वह पायलट बनना चाहता थी , क्यों के उनके  स्कूली जीवन में  शहीद पायलट निर्मल सिंह के जीवन पर एक पाठ  था . जिससे  पायलट के जीवन के बारे में क्या क्या बाते है यह  उस पाठ से तेजस्वी नी  सीख लिया  था, जिसपर उन्होंने पायलट बनने का सपना देख .  लेकिन उन्हें जल्द ही इस सपने को भूल जाना  पड़ा . वह भी गलतफहमी के कारण  , या उस समय ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध अपर्याप्त जानकारी के कारण कहो . तो यह था कि 11  वी कक्षा तक  तेजस्वी को चश्मा लगा .  किसी ने उसे बताया कि वह पायलट नहीं हो सकती .  तो उनका सपना चकनाचूर हो गया . और यह  पहले ही तय किया गया कि बे  डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बनना चाहती . यद्यपि उन्होंने 10 वीं कक्षा के बाद विज्ञान शाखा में प्रवेश किया, लेकिन वह एक अलग राह की तलाश में थी .  वह कुछ नया और चुनौतीपूर्ण करने के लिए दृढ़ थी . इसके अलावा, उनके माता-पिता हमेशा उनका  समर्थन करते ही थे . उनके पिता ने उन्हें हमेशा कहा, आप जैसा चाहें वैसा करें, अपनी इच्छा के विरुद्ध कुछ भी न करें .  इसलिए, जब 12 में प्राप्त अंकों को आसानी से मेडिकल या इंजीनियरिंग में एक अंक मिल जाएगा, तो उन्होंने महाराष्ट्र में आए  नए बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) पाठ्यक्रम के लिए जाने का फैसला किया .  इसके लिए उन्होंने पुणे के  बारामती में विद्या प्रतिष्ठान संस्थान में प्रवेश लिया . उन्होंने इस डिग्री में उत्कृष्ट अंक प्राप्त किए . इसी कोर्स के दौरान, उन्हें वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करने के लिए बैंगलोर में सीएनआर राव द्वारा शुरू किए गए 3 साल के अनुसंधान पाठ्यक्रम जेएनसी एएसआर के लिए चुना गया था . बी.एस.सी करते हुए, उन्होंने हर साल दिवाली और गर्मियों की छुट्टियों के दौरान  भी इस कोर्स को पूरा किया . भारत के केवल दस छात्रों को इसके लिए चुना गया था . जिनमें  तेजस्वी महाराष्ट्र से एकमात्र थी . वास्तव में, छात्रों के पास एक सवाल है कि स्नातकोत्तर शिक्षा को कहाँ तक आगे बढ़ाया जाए . स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्हें भारत के एक प्रतिष्ठित संस्थान में भर्ती कराया गया . हालाँकि, दो साल तक उस कोर्स को करने के बाद, उन्होंने महसूस किया कि उन्हें वैज्ञानिक बनने में कोई दिलचस्पी नहीं है . प्रश्न यह था कि बीएससी करने के बाद आगे क्या करना है ?  उन्हें नियमित एमएससी करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी .  तेजस्वी कुछ हद तक एमबीए करना चाहता थी . हालाँकि, उनके आवेदन की समय सीमा समाप्त हो गई थी . आईएलएस लॉ कॉलेज  में प्रवेश जारी था . वहां आवेदन भरा गया .कला के छात्रों की एक उच्च प्रवृत्ति है .  तो प्रतियोगिता बड़ी थी . कला के छात्रों में इसके उच्च अंक हैं .  उसकी तुलना में, बायोटेक जैसे नए विषयों को स्नातक में कम अंकों के कारण पहले दो सूचियों में नंबर नहीं मिला . तीसरी सूची में मात्र  सफलता मिल गई . जब तेजस्वी को  वहां प्रवेश मिला तो वे साल के बचत की उन्हे  खुश थी . कानून की पढ़ाई में  उनको  मिठास पैदा हुई . उन्होंने अपने परिवार को सपना दिखाया कि मैं अब जज बनूंगि . जब लड़की  ने डॉक्टर बनने से इनकार कर दिया, तो उनकी माँ समझ गई थी के , बेटी ने  फिर से वैज्ञानिक बनना छोड़ दिया,  माँ बेटी के जज बनने के अपने सपने से संतुष्ट  थी . फिर कानून की पढ़ाई का दूसरा साल शुरू किया . वे स्वयं अध्ययन में रुचि रखती थी .  इसी तरह, जब कक्षा के कुछ बच्चे घंटों तक  देखा गया कि वे आखिरी बेंच पर बैठे रहते  थे और प्रसिद्ध अखबार “हिंदू” पढ़ते थे .  जिज्ञासा से बाहर, उन्होंने उन विद्यर्थियो से  पूछताछ की तो पता चला कि यू.पी एस. सी के  अनुलेख परीक्षा के लिए द हिंदू अखबार बलो  को पढ़ना आवश्यक है . तब तक तेजस्वी को हा  यूपी एस सि के बारे  में कुछ पता था ना कभी उन्होंने उसे पढ़ा था . वह एस.सी या द हिंदू के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे .  फिर उन्होंने अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर शोध शुरू  किया . पुणे में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा कक्षाओं का दौरा किया .  नतीजतन, वह यूपीएससी की प्रतियोगी परीक्षा में रुचि रखने लगी .

2009 में, उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी उनकी रुचि को समझते हुए, उन्होंने मुख्य परीक्षा के लिए मराठी और इतिहास को चुना .  पहला प्रयास बुरी तरह विफल रहा . दूसरे वर्ष में, उन्हें राज्य प्रशासनिक व्यवसाय संस्थान, महाराष्ट्र सरकार, मुंबई में चुना गया . दूसरे प्रयास में, वह 198 में स्कोर के साथ 2012  में देश की  आईपीएस अधिकारी बन गई .  यू परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उन्होंने दिल्ली स्थित श्री .किशोर रक्ताट से शादी कर लीया . उस समय किशोर आरकत केंद्रीय योजना आयोग में कार्यरत थे .  परिणामों के बाद, तेजस्वी के  प्रशिक्षण की अवधि दो से तीन महीने तक चली .वह अगस्त 2012 में प्रशिक्षण के लिए मसूरी गई थी . 100 दिनों के लिए अपना फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के बाद, उन्होंने हैदराबाद के प्रसिद्ध वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त किया . उन्होंने यह प्रशिक्षण दिसंबर 2012 से जनवरी 2014 तक पूरा किया . उन्होंने इस प्रशिक्षण में बड़ी सफलता भी हासिल की . इस प्रशिक्षण में, वे पुलिस के नेतृत्व के आधार पर लिखित परीक्षा के मानक वाहक बन गए . कठोर प्रशिक्षण से गुजरने के बाद, वह महाराष्ट्र पुलिस सेवा में शामिल हो गईं .  उन्होंने फरवरी 2014 से सितंबर 2014 तक जलगाँव में अपनी परिवीक्षा अवधि पूरी की . इस अवधि के दौरान, उन्होंने मातृत्व अवकाश लिया और दो जिलों, जलगाँव और जालना में अपने परिवीक्षा काल को पूरा किया .  बाद में उन्हें जालना जिले के भागुर में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात किया गया .

अब यह पुलिसिया तेजस्विनी महाराष्ट्र के सतारा जिला की तेजस्वी सातपुते के रूप में एस पी पदभार गहराइयों से संभाल रही हैं