कोझिकोड विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हुई, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी केरल के लिए रवाना

केरल के कोझिकोड में शुक्रवार शाम दुबई से आ रहा एयर इंडिया विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गयी है। विमान में 190 लोग सवार थे। मृतकों में दो पायलट भी शामिल हैं जबकि घायल 127 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी केरल के लिए रवाना हो गए हैं।
हादसे में काम घायल कुछ लोगों को घर जाने की इजाजत दे दी गयी है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह दुखद हादसा है लेकिन अच्छा यह हुआ कि विमान ने हादसे के बाद आग नहीं पकड़ी, नहीं तो बड़ा नुक्सान हो सकता था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद कर लिए गए हैं। इनसे हादसे को लेकर ज्यादा जानकारी मिल पाएगी।
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजी), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और एयर नेविगेशन सर्विस के सदस्य केरल में विमान हादसे के मद्देनजर बैठक में हिस्सा लेंगे। यह बैठक शनिवार (आज) दिल्ली में होगी।
उधर मंत्री पुरी ने हादसे की संभावित वजह पर कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत विमान 190 यात्रियों को दुबई से लेकर आ रहा था। पायलट ने टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के अंत तक विमान को रोकने की कोशिश की होगी जहां मॉनसून से बनी स्थिति के कारण विमान फिसल गया होगा। पुरी ने कहा, ‘हादसे में हुई एक भी मौत दुखद होती है। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। जांच के लिए दो टीमें रवाना हो गई हैं। मैं खुद भी वहां जा रहा हूं।’
हादसे पर यूएस मिशन के हवाले से भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने दुख जताया है और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। वहीं विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन कोझीकोड पहुंच गए हैं। सभी यात्रियों और उनके परिवार के सदस्यों को सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली और मुंबई से दो विशेष राहत उड़ानों की व्यवस्था की गई है। घटना की जांच के लिए एएआईबी, डीजीसीए और उड़ान सुरक्षा विभाग पहुंच चुके हैं।
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन आज करीपुर आ रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 127 लोग अस्पताल में हैं और अन्य को छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि विमान में आग लग जाती तो हमारा काम और भी मुश्किल हो जाता। मैं हवाई अड्डे जा रहा हूं। राहत और बचाव कार्य पूरा हो चुका है, मलबे को हटाने और ब्लैक बॉक्स को खोजने की तैयारी हो रही है।