किसानों पर दोहरी मार

कोरोना वायरस का प्रकोप भारत के किसानों के लिए दोहरी मार लेकर आया है। कृषि क्षेत्र में बेमौसम बारिश ने गहरी मार की, जिसमें गेहूँ की फसल चौपट हो गयी थी और अब कोरोना जैसी  छूत की बीमारी फैलने का मतलब है- ऐसे मौके पर खेत मज़दूरों का नहीं मिलना, जब फसल कटाई के लिए तैयार होती है।

विडम्बना यह है कि यह ऐसे समय में हुआ है जब देश इस बार बंपर फसल की उम्मीद कर रहा था। अब रिकॉर्ड फसल की सारी उम्मीदें धराशायी हो गयी हैं और किसान चिन्तित हैं। बेमौसम बारिश और  कोरोना वायरस के अलावा, कफ्र्यू, लॉकडाउन और फसल बीमा योजना को लेकर हाल ही किये गये निर्णयों से कृषि क्षेत्र के लिए बड़ा संकट पैदा हो गया है।

जो दाँव पर लगा है, वह है- खाद्यान्न उत्पादन यानी देश का अन्न भण्डार; जो अन्न की कमी को पूरा करता है और किसानों आजीविका। वह भी ऐसे समय में जब सभी राज्यों में कृषि क्षेत्र के लिए कर्ज़ माफी की तमाम झूठी घोषणाओं के बावजूद आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं। साल 2019-20 के लिए दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 291.95 मिलियन टन है, जो 2018-19 के दौरान प्राप्त 285.21 मिलियन टन के खाद्यान्न के उत्पादन की तुलना में 6.74 मिलियन टन अधिक है। हालाँकि, 2019-20 के दौरान खाद्यान्न का औसत उत्पादन पिछले पाँच वर्षों  (2013-14 से 2017-18) की तुलना में 26.20 मिलियन टन अधिक है। कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने 2019-20 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया है। जून से सितंबर, 2019 के मानसून के मौसम के दौरान देश में संचयी वर्षा, लम्बी अवधि औसत (एलपीए) की तुलना में 10 फीसदी अधिक रही है। इस तरह कृषि वर्ष 2019-20 के लिए अधिकांश फसलों के उत्पादन का जो अनुमान लगाया गया है, वह उनके सामान्य उत्पाद से अधिक है।

जब बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और आँधी आने से किसान बहुत चिन्ता में थे, तब 19 फरवरी, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) और पुनर्वितरित मौसम आधारित फसल बीमा योजना (आरडब्ल्यूबीसीआईएस) को ताकत देने को मंज़ूरी दी; ताकि फसल बीमा योजनाओं के कार्यान्वयन में मौज़ूदा चुनौतियों का समाधान किया जा सके। इसमें पीएमएफबीवाई और आरडब्ल्यूबीसीआईएस की चल रही योजनाओं के कुछ मापदंडों और प्रावधानों को संशोधित करने का प्रस्ताव था। संशोधित योजना का मतलब यह था कि राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को एनएवाई के वित्त और ज़िला स्तर के मूल्य के स्तर के चयन का विकल्प दिया जाए।

एक अन्य प्रावधान यह था कि पीएमएफबीवाई / आरडब्ल्यूबीसीआईएस के तहत केंद्रीय सब्सिडी को गैर-सिंचित क्षेत्रों / फसलों के लिए 30 फीसदी तक और सिंचित क्षेत्रों / फसलों के लिए 25 फीसदी तक सीमित किया जाए। 50 फीसदी या अधिक सिंचित क्षेत्र वाले ज़िलों को सिंचित क्षेत्र / ज़िला (दोनों पीएमएफबीवाई / आईडब्ल्यूबीसीआईएस ) माना जाएगा। नयी योजना का उद्देश्य राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लिए बुवाई, स्थानीय आपदा, मध्य-मौसम की प्रतिकूलता और फसल के बाद के नुकसान में कोइ एक या कई अतिरिक्त जोखिम कवर / सुविधाओं का चयन करने के विकल्प के साथ योजना को लागू करने में सरलता प्रदान करना था।

इसके अलावा राज्य/ यूटी आधार कवर के बिना या दोनों के बिना पीएमएफबीवाई / आईडब्ल्यूबीसीआईएस के तहत विशिष्ट एकल जोखिम / बीमा कवर, जैसे- ओलावृष्टि आदि की पेशकश कर सकते हैं।

राज्यों को निर्धारित समय सीमा से परे सम्बन्धित बीमा कम्पनियों को अपेक्षित प्रीमियम सब्सिडी जारी करने में राज्यों के काफी विलम्ब के मामले में बाद के सत्रों में योजना को लागू करने की अनुमति नहीं है। खरीफ और रबी मौसम के लिए इस प्रावधान को लागू करने के लिए कटऑफ की तारीखों (दोनों पीएमएफबीवाई / आरडब्ल्यूबीसीआईएस) में क्रमश: 31 मार्च और 30 सितंबर होंगी। राज्यों के बीमा कम्पनियों को लागू करने के लिए कटऑफ तारीख से परे उपज डेटा का प्रावधान नहीं होने की स्थिति में, उपज के आधार पर निपटारे का दावा प्रौद्योगिकी समाधान (अकेले पीएमएफबीवाई) के उपयोग के माध्यम से किया गया। योजना के तहत नामांकन सभी किसानों (दोनों पीएमएफबीवाई और आरडब्ल्यूबीसीआईएस) के लिए स्वैच्छिक किया जाना है।

इधर, कांग्रेस ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को योजनाबद्ध तरीके से नकारा बनाकर पूरी तरह बन्द करने का प्रयास कर रही है। एलायंस फॉर सस्टेनेबल एंड होलिस्टिक एग्रीकल्चर (आशा) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कृषि और किसान कल्याण मंत्री एनएस तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री अमित शाह और नीति आयोग के सदस्य डॉ. रमेश चंद को लिखा है कि पीडि़त किसानों की मदद के लिए आगे आयें। ‘आशा’ स्वयंसेवकों के संचालित संगठनों और व्यक्तियों का एक बड़ा अनौपचारिक नेटवर्क है। इसका उद्देश्य किसानों और उनकी आजीविका की मदद करने के साथ-साथ निर्बाध खाद्य आपूर्ति शृंखलाओं को सुनिश्चित करना है।

भेजे गये नोट में सम्बन्धित अधिकारियों से आर्थिक सहायता पैकेज के साथ कृषि क्षेत्र की सँभाल करने का आग्रह किया गया है। नोट में कहा गया है कि यहाँ तक कि कुछ उपज खुद भी बर्बाद हो सकती हैं और अधिकांश श्रमिकों को इस अतिसाधारण समय के दौरान पर्याप्त काम नहीं मिल सकता है। हालाँकि, सुचारू खाद्य आपूर्ति शृंखलाओं को जारी रखने के लिए, सभी उत्पादों को कटाई के संचालन से लेकर लॉकडाउन अवधि के दौरान उपभोक्ताओं के खरीद के खुदरा बिन्दु तक समय पर यथासम्भव संरक्षित किया जाना चाहिए। सरकार को सडऩे और न सडऩे वाली चीजों लिए अलग-अलग उपाय अपनाने चाहिए। नीचे दी गयी कुछ माँगें ज़मीनी स्तर पर बेहतर प्रवर्तन से सम्बन्धित हैं, जिन्हें लॉकडाउन अवधि के दौरान प्रतिबन्धों के लिए एमएचए दिशा-निर्देशों में पहले ही बताया गया है।

किसानों का उत्पीडऩ नहीं

पहली और महत्त्वपूर्ण माँग है- यह सुनिश्चित करें कि मोर्चे पर तैनात पुलिस (शहर/शहर की सीमाओं, राज्य की सीमाओं और शहरों आदि में) किसी भी किसान/उत्पादकों के खिलाफ हिंसा या उत्पीडऩ का सहारा न ले, जो अपनी उपज-विशेष रूप से फल, सब्जियाँ, दूध, मछली, अंडे आदि को गोदामों/कोल्ड स्टोरेज इकाइयों आदि के लिए ले जा रहे हैं।

इसमें बाद में स्ट्रीट वेंडर शामिल होते हैं, जो शहरी क्षेत्रों के आसपास जाकर समान बेचते हैं। शहरी स्थानों के साथ-साथ ट्रक/ऑटो चालकों के आसपास नियमित अंतराल में पता लगाना, जो इन किसानों को परिवहन सेवाएँ प्रदान करते हैं। पुलिसकर्मियों की ओर से इस तरह के उत्पीडऩ और नासमझी, अति-उत्साही हिंसा के बारे में भारत के विभिन्न हिस्सों से कई खबरें आ रही हैं।

इसके लिए गृह मंत्रालय को सभी राज्यों में पुलिस विभागों के लिए एक विशेष सलाहकार भेजने की आवश्यकता है, जहाँ फ्रंटलाइन कर्मियों को यह समझाने और सराहना करने के लिए तैयार किया गया है कि यह एक आवश्यक सेवा है, जो सभी लॉकडाउन नागरिकों के अस्तित्व और भलाई के लिए जारी है। यह स्पष्ट हो रहा है कि 23 मार्च, 2020 के सरकार के दिशा-निर्देशों में लॉकडाउन प्रतिबन्धों से कुछ वस्तुओं और सेवाओं को छोडक़र ज़मीन पर प्रवर्तनकर्मियों की तरफ से समझा नहीं गया है।

किसानों के लिए आईडी कार्ड

किसानों, ट्रांसपोर्टरों, विक्रेताओं आदि को आवश्यकता होने पर इस अवधि के लिए विशेष आईडी कार्ड या पास और अनुमति जारी की जा सकती है। मसलन, पंचायतें किसानों को ऐसे पास जारी कर सकती हैं। यह अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है और एक या दो दिन में किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवश्यक खाद्य आपूर्ति बाधित नहीं है; यह महत्त्वपूर्ण है कि मंडियाँ या विनियमित बाज़ार यार्ड चलाये जाएँ।  अलग-अलग गाँवों के लिए अलग-अलग समय अवधि (टाइम स्लॉट) की घोषणा के लिए मानदण्ड निर्धारित किये जा सकते हैं या टोकन सिस्टम ठीक समय अवधि के लिए व्यवस्थित और ऐसे किसानों को आवंटित किये जा सकते हैं; जो उचित आईसोलेशन सुनिश्चित करते हुए मंडी में अपनी उपज बेचने के लिए तैयार हैं।

अतिरिक्त सुरक्षा और स्वच्छता के उपाय भी किये जा सकते हैं। हालाँकि मंडियों को बन्द करने के तीन सप्ताह का नतीजा किसानों के लिए अत्यधिक कष्टकारी होगा और मंडियों को खुला रखना ही उनके हित में होगा। ऐसे व्यापारी, जो मार्केट यार्ड में मौज़ूद होने के कारण वायरस के खतरे से बचना चाहते हैं; उनके पास ई-एनएएम का उपयोग करने का विकल्प है। अगर ज़रूरत हो, तो एफपीओ को एक महीने के लिए कमीशन एजेंट के रूप में कार्य करने की अनुमति दी जा सकती है।

मोबाइल खरीद

लॉकडाउन के इस समय में यह महत्त्वपूर्ण है कि किसानों को बाज़ार मिलना जारी रहे। सरकार भोजन की आपूर्ति शृंखला को सुचारू करना सुनिश्चित कर रही है। इसके लिए, नियमित पीडीएस वस्तुओं के साथ-साथ अन्य खाद्य पदार्थों सहित विभिन्न वस्तुओं के ग्राम स्तर के विकेन्द्रीकृत फार्म गेट खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जाना चाहिए, जहाँ अब भी ग्रामीण स्तर की खरीद (जैसा कि तेलंगाना में हो रहा है) मौज़ूद नहीं है।

कर्नाटक कृषि मूल्य आयोग की की गयी एक गणना से पता चलता है कि यह वास्तव में परिवहन / लोडिंग / अनलोडिंग के पहले चरण में किसानों के साथ खरीद के सामान्य अभ्यास से सस्ता है और दूसरे चरण में खरीद एजेंसियों ने कुछ लागतों को बढ़ाया है। इसे संचालन के एक चरण में लाया जा सकता है और किसान इन लागतों में आंशिक योगदान देने के लिए तैयार हो सकते हैं। खरीद के दिन गाँवों में जाने वाली छोटी टीमों के साथ प्रत्येक वस्तु के लिए निर्दिष्ट उचित औसत गुणवत्ता सुनिश्चित करना मुश्किल नहीं होगा। यह व्यापारियों द्वारा खरीद सुविधाओं के दुरुपयोग को भी रोकेगा यदि इसे सीधे वास्तविक खेती करने वालों के घर द्वार पर किया जाता है।

पंजाब मॉडल

उप मंडी यार्ड प्रणाली, जिसे पंजाब जैसे कई राज्य खरीद सीजन के दौरान उपयोग करते हैं, भविष्य का तरीका बन सकता है। प्रसंस्करण मिलों, गोदामों, पंचायत यौगिकों आदि को इस उद्देश्य के लिए सह-बाज़ार यार्ड के रूप में नामित किया जा सकता है। पीएसीएस को इस खरीद के लिए, महिलाओं के एसएचजी / संघों के साथ जोड़ा जा सकता है; जो उनकी व्यवहार्यता और अधिक कुशल खरीद के लिए दीर्घकालिक उपाय भी बन सकता है। इस आधार पर ऐसी खबरें आ रही हैं कि गुज़रात में कुछ मज़दूर (गन्ना काटने वाले) फँसे हुए हैं और उन्हें सुरक्षित आश्रय और भोजन सीधे देने के लिए सहायता की आवश्यकता है। यह महत्त्वपूर्ण है कि सभी श्रमिक, जो काम करने के लिए उत्सुक नहीं हैं और संक्रमण के खतरे से खुद को बचाना चाहते हैं, उन्हें तुरन्त बचाया जाना चाहिए और उन्हें आश्रय / भोजन प्रदान किया जाना चाहिए।

हालाँकि किसानों के खेत मज़दूरों को संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा और देखभाल के साथ अपनी उपज की कटाई करने के कई उदाहरण हैं। इस तरह के काम को लॉकडाउन के तहत नहीं लाया जाना चाहिए; क्योंकि सही समय पर कृषि फसलों की कटाई न होने से (15 अप्रैल से पहले और बाद में) देश में खाद्य आपूर्ति शृंखला बहुत बाधित हो जाएगी। अपने स्तर पर फैसले से किसान और खेतिहर मज़दूर फसल कटाई के काम में शामिल होना चाहते हैं और बशर्ते वे पंचायतों और अन्य लाइन विभागों द्वारा देखरेख के रूप में पर्याप्त सुरक्षा लेते हों, उन्हें इसकी अनुमति दी जानी चाहिए। इस संदर्भ में, राज्य में आलू की कटाई के समर्थन में पंजाब सरकार के विशेष आदेशों को देखा जा सकता है।

किसानों को मुफ्त राशन

लॉकडाउन अवधि के दौरान, यहाँ तक कि उन किसानों के लिए; जो खाद्य उत्पादन में हैं, तक राशन पहुँचाने की आवश्यकता हो सकती है। सरकार को सभी ग्रामीण परिवारों में पीडीएस आपूर्ति से अलग विभिन्न खाना पकाने के राशन से युक्त खाद्य किट के लिए मुफ्त आपूर्ति प्रदान करनी चाहिए। यहाँ केरल मॉडल का पालन करने की आवश्यकता है, जहाँ डोरस्टेप डिलीवरी भी की जा रही है। किसी भी किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को प्रोत्साहन पैकेज देने की आवश्यकता है जो सदस्यों के साथ-साथ गैर-सदस्यों से खरीद के लिए तैयार है। कुल खरीद का कम-से-कम 50 फीसदी छोटे और सीमांत उत्पादकों से होना चाहिए।

उन एफपीओ को, जिन्होंने पूर्व में सरकार के साथ कभी भी खरीद कार्य किया है, को सीधे यह काम दिया जा सकता है और उन्हें प्रोत्साहन दिया जा सकता है। यही  एकमात्र तरीका जो कोविड-19 पूर्व में निर्बाध रूप से खाद्य आपूर्ति शृंखला चला सकता है। अगर इन उपायों में से कुछ को नहीं किया गया, तो कमी के कारण सप्लाई चेन टूट सकती है। ज़िला कलेक्टरों द्वारा जारी एक विशिष्ट आदेश भी होना चाहिए, जिसमें कृषि सहकारी समितियों और राज्य / केंद्रीय गोदामों को न्यूनतम कर्मचारियों और कुछ बुनियादी सुरक्षा मानदंडों के साथ खुला रखा जाए। इसी तरह एफपीओ को भी ऐसे मानदंडों के भीतर काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

खराब होने वाले उत्पाद

जल्दी खराब होने वाले उत्पाद (सब्जियाँ, फल, दूध आदि) वाले किसानों को अपनी आपूर्ति को कार्यात्मक आपूर्ति शृंखला तक या कम-से-कम कोल्ड स्टोरेज इकाइयों और अन्य भण्डारण सुविधाओं तक पहुँचाने के लिए विशेष तरीके से प्राथमिकता देनी होगी। इसके लिए एपीएमसी को लॉकडाउन अवधि के लिए अन्य वैधानिक प्रावधानों का उपयोग करते हुए कार्य करना होगा। साथ ही कानून के बिना या जहाँ परिवर्तन आवश्यक हो; खरीदारों द्वारा कुछ राज्यों में भुगतान की दी छूट देनी होगी। इसके अलावा भले ही कुछ खराब होने वाली उपज बेकार चली जाए, सरकार द्वारा शीघ्र हस्तक्षेप के लिए निर्माताओं को एक निश्चित राशि के साथ समर्थन मूल्य देना होगा। इनमें से कुछ उपायों को लागू करते हुए पंचायतें और कृषि / बागवानी / पशुपालन विभाग ऐसे किसानों को अपने उत्पाद और आपूर्ति के साथ जारी रखने के लिए एकमुश्त समर्थन दे सकते हैं। यह शुरुआत में 10,000 रुपये प्रति कृषि परिवार हो सकता है।

सब्जी आपूर्ति शृंखला के लिए, शहरी/अर्ध शहरी क्षेत्रों में वितरण की अन्त तक व्यवस्था की जानी चाहिए। खुदरा बिक्री का बड़ा हिस्सा सरकार द्वारा नामित सब्ज़ी मण्डियों (या कुछ राज्यों में किसान बाज़ार) और साप्ताहिक हाट/सडक़ किनारे के बाजारों में होता है, जो देश भर के विभिन्न इलाकों में स्थापित हैं। इन तंत्रों के लॉकडाउन के दौरान बन्द / अपंग होने की सम्भावना है। वैकल्पिक वितरण तंत्र, अधिमानत: मोबाइल वैन संचालन के माध्यम से तैयार रखा जाना चाहिए, ताकि आपूर्ति शृंखला वितरण के अन्त में रुके न और शहरी उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। मौज़ूदा अपनी मण्डी एयर किसान बाज़ार आदि में बिक्री कुछ नये मानदंडों के साथ हो सकती है, जहाँ प्लेटफॉर्म एक दूसरे से पर्याप्त दूरी पर या 50 फीसदी प्लेटफॉर्म एक दूसरे से पर्याप्त दूरी के लिए उपयोग किये जा रहे हैं।

अधिक गोदाम, मनरेगा मज़दूरी

अधिक गोदामों और भण्डारण सुविधाओं को निगोशिएबल वेयरहाउस रसीद प्रणाली को मान्यता प्राप्त होने के रूप में अधिसूचित किया जाना चाहिए, ताकि आपात बिक्री को रोका जा सके। तब भी जब उत्पादन ठीक से संग्रहीत किया जा रहा है। ऋण देने वाली एजेंसियों के आत्मविश्वास में सुधार के लिए सरकार द्वारा इस प्रणाली का तत्काल विस्तार करने के लिए एक विशेष ऋण गारंटी निधि स्थापित की जाएगी। एमजीएनआरईजीएस (मनरेगा) मज़दूरी का भुगतान 30 दिन के लिए सभी जॉब कार्ड धारक के खातों में अगले एक महीने के लिए किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें पहले किये गये कार्य के भुगतान के आलावा तत्काल भुगतान के लिए कार्य करने की आवश्यकता न हो।

श्रमिकों को कोविड-19 विषाणु के जोखिम से बचाने के लिए एनआरईजीएस कार्यकलापों पर काम करना बन्द कर देना चाहिए। सरकार को अपने स्वयं के निर्देशों का पालन करने के लिए भी यह करना आवश्यक है कि सभी सरकारी और निजी एजेंसियों को अपने कर्मचारियों को वेतन अवकाश दिया जाए और अस्थायी और अनुबंध श्रमिकों सहित लॉकडाउन अवधि के लिए वेतन / वेतन भुगतान किया जाए। पीएम-किसान योजना केवल भूमि-स्वामी किसानों तक सीमित है; भले ही वे वास्तविक किसान न हों। इस योजना में अधिक लाभार्थियों को जोडऩे का यह एक अच्छा समय है, जिसमें पंचायत की पहचान वाले काश्तकार और पशुपालक और भूमिहीन कृषि श्रमिक शामिल हैं। यह तुरन्त शुरू किया जा सकता है।

ऋण अदायगी

यह महत्त्वपूर्ण है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण पुनर्भुगतान को फिर से तय करने का निर्देश दिया है। लेकिन ब्याज दरें पहले की तरह जारी रहेंगी और पुनर्भुगतान न होना डिफॉल्ट के रूप में माना जाएगा।