ओडिशा रेल हादसे में 240 की मौत, 900 से ज्यादा घायल

भारतीय रेल इतिहास के सबसे बड़े हादसों में से एक में ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्‍त होने से 240 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है। वहां बड़े पैमाने पर बचाव और राहत कार्य चलाया जा रहा है। हादसे में 900 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं जिनमें कई की हालत गंभीर बताई गयी है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे के बाद दुर्घटनास्थल पर खून और शव बिखरे पड़े थे। वहां का मंजर बहुत ही पीड़ाजनक था। घायलों को अस्पतालों में भर्ती किया गया है, हालांकि जिस जगह यह हादसा हुआ है वहां कई दिक्क्तें हैं। यह दूरदराज का इलाका है और वहां अस्पताल जैसी सुविधाएं नहीं हैं।

अब तक 240 लोगों के मरने की पुष्टि की गयी है। वहीं 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई की हालत काफी गंभीर है लिहाजा मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हादसे ही जगह पहुँच गए हैं जबकि रेल मंत्री, कोलकाता में थे भी वहां पहुंच गए हैं।

राहत और बचाव का काम बड़े पैमाने पर जारी है। हादसे की सूचना मिलने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, कई मुख्यमंत्रियों और नेताओं ने हादसे पर दुःख जताया है। हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है।

इसे भारत में 1999 के बाद का सबसे बड़ा रेल हादसा बताया गया है। अब तक 240  लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। रेल हादसे के बाद इस रूट की करीब 100 ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है जबकि 48 ट्रेनें रद्द की गई हैं और 39 रेलगाड़ियों के रूट बदले गए हैं।