एक्टर आमिर खान-किरण राव ने अलग होने का फैसला किया

अभिनेता आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव ने करीब 16 साल तक जीवनसाथी रहने के बाद आपसी सहमति से अलग होने का फैसला किया है। चौंकाने वाले इस फैसले की जानकारी दोनों ने आधिकारिक रूप से कर दी है। आमिर की यह दूसरी शादी थी। पिछले कुछ समय से आमिर-किरण के रिश्ते को लेकर छिटपुट ख़बरें मीडिया में आती रही थीं जो अब सही साबित हुई हैं।
एक साझे ब्यान में आमिर और किरण ने कहा – ‘जीवन की नई शुरुआत एक अच्छे माता-पिता की तरह करेंगे। हमने 16 साल जीवन अच्छे अनुभव के साथ जिया है। अब जीवन में नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। एक पति-पत्नी की तरह नहीं अपितु समर्पित  अभिभावक की तरह।’ बता दें कि दोनों का एक बेटा आज़ाद राव खान है।
दोनों तलाक के बावजूद फिल्मों और अन्य प्रोजेक्ट में साथ काम करते रहेंगे जिनमें वाणी फॉउंडेशन भी शामिल है। इस तरह आमिर खान और किरण राव शादी के 16  साल बाद अलग हो गए हैं।
याद रहे आमिर खान ने पहली शादी अपनी पड़ोस में रहने वाली बंगाली लड़की रीना दत्ता से की थी। अलग-अलग धर्मों के कारण परिवार वाले विवाह को राजी नहीं थे लिहाजा आमिर और रीना ने भागकर शादी की थी। इस रिश्ते में दोनों के दो बच्चे जुनैद और आइरा हैं। हालांकि, यह रिश्ता 2002 में टूट गया था। दोनों बच्चों की कस्टडी रीना के पास रही।
रीना से तलाक के बाद आमिर ने खुद से 9 साल छोटी किरण राव से शादी की। दोनों का प्रेम पहली मुलाकात फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी जिसमें आमिर हीरो और किरण राव असिस्टेंट डायरेक्टर थीं। बाद में एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में किये फोन काल के दौरान किरण की बातों से आमिर इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने उनसे विवाह का फैसला किया। दोनों ने 2005 में विवाह किया था। किरण सरोगेसी के जरिए बेटे की मां बनीं थीं।