आदित्य ठाकरे गवर्नर कोश्यारी से क्यों मिले ?

आदित्य ठाकरे आज अपने नवनिर्वाचित 56 विधायकों के साथ महाराष्ट्र के गवर्नर भगतसिंह कोश्यारी से मिलने पहुंचे। आदित्य ठाकरे ने बताया कि उन्होंने गवर्नर से मिलकर उन्हें महाराष्ट्र के किसानों की तकलीफों से अवगत कराया और असमय वर्षा से हुए किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र के जरिये मुआवजा दिए जाने की मांग की।

महाराष्ट्र में सरकार निर्माण को लेकर पूछे गए सवालों को उन्होंने चतुराई से टाल दिया उन्होंने कहा कि इन का मामले मेंं उद्धव ठाकरे का निर्णय फाइनल होगा।

आदित्य ठाकरे के गवर्नर से मिलने को लेकर कई कयास लगाए जा रहे थे। महाराष्ट्र में सरकार के निर्माण को लेकर बीजेपी शिवसेना के बीच टसल बढ़ता ही जा रहा है। जिसे देखते हुए आदित्य की इस मुलाकात पर सबकी नजरें लगीं थी।

इससे पहले बीजेपी विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद प्रतिनिधि मंडल के साथ देवेंद्र फडणवीस गवर्नर से मिल चुके हैं। उन्होंने इसे सौजन्य मुलाकात का नाम दिया था।

आज शिवसेना ने अपने विधायक दल का नेता एकनाथ शिंदे को चुन लिया है। उन्हें नेता चुने जाने के बाद गवर्नर से मुलाकात की गई। विधायक दल नेता चुने जाने से पहले मीटिंग में निर्वाचित विधायकों को समझाने की कोशिश की गई कि शिवसेना बीजेपी के सामने झुकने को तैयार नहीं है जब तक 50:50 फार्मूले पर कोई निर्णय नहीं हो जाता।

फिलहाल बीजेपी की तरफ से इस मामले में कोई स्टेटमेंट नहीं आया है। बीजेपी के खेमे से खबर है कि उसने शिवसेना को डेप्युटी चीफ मिनिस्टर के पद के साथ-साथ 13 मिनिस्ट्रियल पोस्ट का आफर रखा है। ऑफर में महत्वपूर्ण बात यह है कि वह शिवसेना को मलाईदार मंत्री पद देने से बच रही है। कयासलगाया जा रहा है कि इस ऑफर से शिवसेना और बीजेपी के बीच टसल और बढ़ सकता है।