आचार संहिता के उल्लंघन पर आयोग सख्त 

एयर इण्डिया बोर्डिंग पास में पीएम मोदी की तस्वीरों का मामला  

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सख्ती दिखाते विमानन मंत्रालय को उसके दूसरे  नोटिस का भी जवाब न आने पर फटकार लगाई है। आयोग ने उससे जवाब माँगा है कि मदुरै एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर क्यों इस्तेमाल की गई। इससे पहले ट्रेन में चाय कप पर ”मैं भी चौकीदार” का भाजपा का नारा लिखने पर आयोग रेलवे मंत्रालय को नोटिस भेज चुका है।
आचार संहिता के दौरान पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर चुनाव आयोग के पास काफी शिकायतें पहुँची हैं। इसके आधार पर चुनाव आयोग ने विमानन मंत्रालय को कुछ रोज पहले दूसरा नोटिस भेजते हुए जवाब मांगा था। मदुरै एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर क्यों इस्तेमाल की गई  शिकायत आयोग से की गयी थी। आयोग ने मंत्रालय से इस संबंध में शनिवार को ही जवाब दाखिल करने के लिए कहा था।
गौरतलब है कि एयर इंडिया के बोर्डिंग पास पर वाइब्रेंट गुजरात २०१९ का प्रचार किया गया था, और इसके साथ पीएम मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की फोटो भी लगी थी। चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद जब इस मसले पर विवाद हुआ तो २५ मार्च को एयर इंडिया ने बोर्डिंग पास से ये तस्वीरें हटाने का निर्देश दिया। हालांकि, बावजूद इसके शुक्रवार को मदुरै एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के बोर्डिंग पास पर मोदी-रुपाणी वाली वाइब्रेंट गुजरात की तस्वीर होने की शिकायत सामने आई, जिसके बाद चुनाव आयोग ने विमानन मंत्रालय को नोटिस भेजकर जवाब मांगा।
उधर शताब्दी ट्रेन में ”मैं भी चौकीदार” चुनावी अभियान वाले चाय कप को लेकर भी चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है। काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को ”मैं भी चौकीदार” वाले कप में चाय दी गई, जिसकी शिकायत एक शख्स ने की। इसके बाद रेलवे ने कप को वापस ले लिया। अब चुनाव आयोग ने रेलवे मंत्रालय से वायरल तस्वीर के बारे में आज जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। रेलवे ने शुक्रवार को सफाई दी थी कि अनुमति लिए बिना ही कपों पर इसकी छपाई की गई थी।