आईपीएल में रनों की बरसात पर गेंदबाज भी चमके

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हमेशा रनों के अंबार और चौकों, छक्कों के लिए ही जाना जाता है। लेकिन इस बार इस लीग में गेंदबाज भी बल्लेबाजों की तरह चमक रहे हैं। इस सीजन के लगभग 22 मैच खेले जा चुके हैं और इन मैचों में कई बार गेंदबाजों ने ही अपनी टीम को जीत दिलाई है। इन मैचों में तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर भी कहर ढा रहे हैं।

सीजन का पहला मैच जो कि चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के मध्य खेला गया था। इसमें अनुभवी हरभजन सिंह ने 20 रन देकर तीन विकेट लिए। हरभजन ने चार मैचों में सात विकेट लिए हैं। भज्जी के पावरप्ले में पांच विकेट भी हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडरर्स के के बीच खेले गए मैच में भज्जी ने यह उपलब्धि हासिल की। कप्तान धोनी ने दूसरे ही ओवर में गेंद भज्जी को पकड़ा दी। भज्जी ने भी इस भरोसे को कायम रखते हुए पहले ही ओवर में नारायण को आउट कर दिया। इस मैच में दो विकेट लेने के अलावा भज्जी ने दो कैच पकड़े और एक रन आउट किया। इस सीजन में पावरप्ले के पहले छह ओवरों में भज्जी के पांच विकट हो गए है।

भज्जी के अलावा दीपक चाहर भी अपनी टीम की जीत में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। दीपक ने छह मैचों में आठ झटके हंै। चाहर इस टूर्नामेंट में एक पारी में सर्वाधिक डॉट गेंद डालने वाले गेंदबाज भी बने। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच में चाहर ने अपनी 24 में से 20 गेंद डॉट डालकर आशीष नेहरा के 19 गेंद  डॉट डालने का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। उन्होंने इस मैच में चार ओवरों में 20 रन देकर तीन विकेट लिए।

इस सीजन में दिल्ली केपिटल के कगीसो रबादा ने 11 विकेट लेकर पर्पल कैप पर अपनी दावेदारी काफी मज़बूत कर रखी है। रबादा ने आरसीबी के खिलाफ 21 रन देकर चार विकेट लेकर दिल्ली को जीत दिलाई । दिल्ली की जीत में इस गेंदबाज की अहम भूमिका है।

मुंबई के युवा तेज गेंदबाज अल्जारी जोसफ ने 11साल पुराना रिकॉर्ड तोडा। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर छह विकेट लेकर यह चमत्कार किया। आईपीएल में उनका यह श्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले 2008 में सोहेल तनवीर ने 14 रन देकर छह विकेट लिए थे।

आईपीएल के इस सीजन में पहली ‘हैटट्रिक’ किंग्स इलेवन पंजाब के सैम कुरैन ने लगाई। कुरैन ने दिल्ली कैपिटल के खिलाफ 11रन देकर 4 विकेट लिए थे। इसमें यह हैटट्रिक भी शामिल थी।

राजस्थान रॉयल के श्रेयस गोपाल ने अभी तक खेले पांच मैचों में आठ विकेट लिए हंै। श्रेयस ने  का सबसे शानदार प्रदर्शन आरसीबी के खिलाफ था। आरसीबी के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए इस खिलाडी ने 12 रन देकर तीन विकेट लिए। कोहली और डेविलियर्स जैसे बल्लेबाज भी इस युवा स्पिनर की गुगली को नहीं समझ सके।

इमरान ताहिर पर्पल कैप के दावेदारों में नौ विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाडी इमरान ताहिर ने अभी तक छह मैच खेले हैं और इनमें उनका शानदार प्रदर्शन आरसीबी के खिलाफ था। इस मैच मेें ताहिर ने नौ रन देकर तीन विकेट अपनी झाली में डाले थे।

इस सीजन में अफगानी स्पिनरों मोहम्मद नवी और राशिद खान की जोड़ी भी धमाल कर रही है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की तरफ से खेलते हुए नवी ने चार मैचों में सात विकेट झटके ह।ैं नवी ने आरसीबी के खिलाफ चार ओवरों में 11 रन देकर चार विकेट लिए थे। राशिद खान ने छह मैचों में पांच विकेट लिए हैं।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज को दी जाने वाली पर्पल कैप के दावेदारों में अभी तक सबसे आगे रबादा हैं इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर, तीसरे नंबर पर युजवेंद्र चहल हैं। चैथे और पांचवें दावेदार दीपक चाहर और श्रेयस गोपाल हैं।

जहां तक टीमों के प्रदर्शन की बात है तो चेन्नई सुपर किंग्स बढ़त पर है। उसने अब तक खेले छह मैचों में से पांच में जीत दर्ज कर के 10 अंक हासिल कर लिए हैं। कोलकाता नाइटराइर्डस छह मैचों में से चार जीतकर आठ अंक के साथ दूसरे और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी इतने ही अंक लेकर तीसरे स्थान पर बने हुए है।

सबसे खराब हालत रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की है। इस टीम ने छह मैच खेल कर कोई भी अंक नहीं बटोरा है। इसने छह के छह मैच हारे हैं। इधर सन राइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल की टीमें छह-छह अंक लेकर चौथे, पांचवे और छठे स्थान पर हैं। राजस्थान रॉयल  के पांच मैचों में दो अंक हैं। मुंबई इंडियंस भी पांच मैच ही खेली है। इस प्रकार आईपीएल लगभग अपना आधा सफर तय कर चुका है। यहां हर टीम को 14-14 मैच खेलने हैं। इस तरह अभी आधे से ज़्यादा मैच बाकी हैं। पांच मई तक चलने वाले इस मुकाबले में बाकी के मैचों में कौन सी टीम क्या करेगी सभी कुछ उस पर निर्भर करेगा। आज आठ में से छह टीमें एक दूजे के कंधे के साथ कंधा मिलाकर खड़ी हैं इनमें एक टीम के 10 अंक हैं, दो के आठ-आठ और तीन के छह-छह अंक हैं। राजस्थान रॉयल जिसके दो अंक हैं और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर जिसका कोई अंक नहीं, फिलहाल मुकाबले से बाहर दिखती हैं, पर बाकी की छह में से कोई भी यह मुकाबला जीत सकती है।