सरकार की उपलब्धियां गिनाईं राष्ट्रपति ने

अभिभाषण के साथ ही मोदी सरकार का आखिरी बजट सत्र शुरू

0
993

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण सके साथ ही गुरूवार को संसद का बजट सत्र शुरू हो गया। राष्ट्रपति ने अभिभाषण में मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। मोदी सरकार शुक्रवार को अपना आख़िरी बजट पेश करेगी।

अभिभाषण में राष्ट्रपति ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड सामने रखा। राष्ट्रपति ने राफेल से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक तक का जिक्र अपने भाषण में किया।
केंद्र सरकार का यह आखिरी बजट सत्र है। अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को सरकार बजट पेश करेगी। कोविंद ने  अभिभाषण में बताया कि किस तरह पिछले साढ़े चार साल में सरकार की योजनाओं ने आम आदमी के जीवन में बड़ा बदलाव किया है।

उन्होंने कहा कि २०१४ के आम चुनाव से पहले देश एक अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा था, चुनाव के बाद मेरी सरकार ने एक नया भारत बनाने के संकल्प लिया। एक ऐसा नया भारत जहां व्यवस्थाओं में अधूरापन न हो। राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी सरकार का ध्येय था कि सभी देशवासियों का जीवन सुधरे। मेरी सरकार के लक्ष्य देश के गरीबों ने तय किए हैं, इसी सोच ने मेरी सरकार को आगे बढ़ाया। दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय का लक्ष्य यही था। मेरी सरकार ने देश में नई ऊर्जा का संचार किया है, सरकार ने देशवासियों का विश्वास जीता है।

इससे पहले संसद आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने इसके सुचारु संचालन की उम्‍मीद जताई। उन्‍होंने कहा कि सरकार संसद में सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। पीएम यह भी कहा कि उनकी सरकार का एजेंडा ”सबका साथ, सबका विकास” है। उन्‍होंने एक बार फिर सांसदों को आम लोगों के लिए काम करने के लिए कहा। संसद सत्र की औपचारिक शुरुआत से पहले सर्वदलीय बैठक भी हुई, जिसमें सभी पार्टियों के नेताओं के साथ संसद के सुचारु संचालन को लेकर चर्चा हुई।