रायबरेली ट्रेन हादसे में ७ की मौत

0
570

उत्तर प्रदेश के रायबरेली इलाके में बुधवार सुबह एक बड़े रेल हादसे में ७ लोगों की मौत हो ५० अन्य घायल हो गए। कुछ लोगों की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। ट्रेन हादसे के मामले में हरचंदपुर के सहायक स्टेशन मास्टर को लापरवाही दिखाने के मामले में सस्पेंड कर दिया गया है। कई ट्रेनें इस हादसे के चलते प्रभावित हुई हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार सुबह न्यू फरक्का एक्सप्रेस की ९ बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे में ७  लोगों की मौत हो गई जबकि तीन दर्जन घायल हो गए। इनमें ९ घायल यात्रियों की हालत गंभीर बताई गयी है। हादसा रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक हरचंदपुर स्टेशन के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को पास होने के लिए ग्रीन सिग्नल तो दे दिया, लेकिन प्वाइंट बदलकर पटरियां नहीं जोड़ी। आरोप है की इसी के चलते हादसा हुआ। रेलवे ने हरचंदपुर के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर आशीष कुमार को प्रथम दृष्टया ”दोषी” पाते हुए सस्पेंड कर दिया है।

मृतकों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है। स्थानीय लोग और पुलिस की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से चलकर दिल्ली जा रही १४००३ अप मादलदा टाउन एनडीएलएस ईएक्सपी न्यू फरक्का एक्सप्रेस सुबह करीब ६.०५ बजे हादसे का शिकार हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार सुबह हरचंदपुर से ६० मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की ९ बोगियां पटरी से उतर गईं। इसके बाद वहां अफरातफरी मच गयी।

ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  जिलाधिकारी, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और एनडीआरएफ को हरसभंव मदद का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम ने मृतकों के परिजनों को २-२ लाख और गंभीर रूप से घायलों को ५०-५० हजार रुपए की मदद की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर दुःख जताया है और मृतकों के परिजनों से संवेदना व्यक्त की है।