मोदी सरकार को इमरान का सुझाव मंजूर

न्यूयार्क बैठक के दौरान मिलेंगे सुषमा और कुरैशी

0
1045

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के न्यूयार्क में यूएन बैठक के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात का सुझाव भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरेशी के बैठक करेंगी।

भारत के इमरान खान के अहरह को स्वीकार करने की जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीटर पर भारत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के हवाले से शेयर की है।  इसमें रवीश कुमार ने बताया है कि ”मैं यह कन्फर्म कर सकता हूँ कि पाकिस्तानी साइड की तरफ से आग्रह के आधार पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री यूएनजीए की साइडलाईन्स पर दोनों की सुविधा के आधार पर तय तारीख को मुलाकात करेंगे”। साफ़ है कि इमरान के आग्रह को भारत ने स्वीकार कर लिया है जिससे आगे भी बातचीत की सम्भावना बन सकती है।

मोदी सरकार ने इमरान के न्योते को ऐसे समय स्वीकार किया है जब सीमा पर भारत के बीएसएफ के एक जवान के साथ पाक की तरफ से बर्बर व्यवहार की घटना सामने आई है। गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज २४ सितंबर को न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो रही हैं। वे और कुरैशी दोनों अपने देशों के प्रतिनिधिमंडल के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रतिनिधित्व करेंगे। दोनों देशों के विदेश मंत्री सार्क विदेश मंत्रियों के लंच के दौरान २७ सितंबर को मिल सकते हैं।

अभी यह तय नहीं है कि  लेकिन इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच अलग से भी कोई मुलाकात होगी और इसमें आतंकवाद पर भी कोइ बात होगी। गौरतलब है कि

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान विदेश मंत्रियों की बैठक करने का सुझाव दिया था। इसे अब मोदी सर्कार ने स्वीकार कर लिया है। बातचीत के समर्थक लोगों ने इस पहल का स्वागत किया है।