ममता का धरना ख़त्म

नारा दिया - मोदी हटाओ, देश बचाओ

0
568

सीबीआई और पुलिस के बीच उपजे विवाद के बाद रविवार शाम धरने पर बैठीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना धरना ख़त्म कर दिया है। उनके धरने के ख़त्म करने की घोषणा के समय आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायुडु भी मौजूद थे। 

ममता ने धरना ख़त्म करते हुए कहा कि अब उनका नारा मोदी हटाओ देश बचाओ का है और इसे हर सूरत में पूरा किया जाएगा। उनहोंने कोलकाता विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार के आदेश को अपनी नैतिक जीत बताया है।

बिहार के आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी ममता का समर्थन करने उनके धरने में पहुंचे थे। उन्होंने अपने भाषण में भाजपा और मोदी सरकार पर जमकर हमला किया। अब रविवार से धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने धरना खत्म कर दिया है। इसे लेकर केंद्र सरकार और ममता सरकार में पिछले तीन दिन से घमासान मचा हुआ था। भाजपा और टीएमसी दोनों तरफ से बयानों का तूफान उठा हुआ था।  

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सीबीआई के मुद्दे पर धरने को समर्थन देते हुए कहा कि लोकतंत्र और इस देश को बचाने के लिए सब साथ हैं। साथ ही उन्होंने मोदी सरकार पर हमला भी बोला। 

उन्होंने कहा कि देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला किया जा रहा है।  बंगाल पुलिस के कमिश्नर पर कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के एक दिन पहले उन्होंने पुलिस कमिशन्रर को परेशान किया। ये पूरी तरह से अलोकतांत्रिक है। 

ममता पर भाजपा के आरोप कि वो ये सबकुछ इसलिए कर रही हैं ताकि बीजेपी बंगाल में चुनावी रैलियां न कर पाए, नायडू ने पलटवार करते हुए कहा कि कोई किसी को नहीं रोक रहा। उन्होंने कहा – ”अगर आप (बीजेपी) अभद्र तरीके से वार करेंगे, तो सामने वाले को भी करना पड़ेगा। वो तो आंध्र प्रदेश में जाकर भी जैसा मन हो वैसा बोल रहे हैं। तो मुझे भी उनपर हमला करना पड़ेगा। मुझे भी वही भाषा इस्तेमाल करनी होगी।” नायडू ने ईवीएम से छेड़छाड़ के मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने कहा कि ईवीएम से छेड़छाड़ संभव है और हमें बैलट पेपर की ओर मुड़ना चाहिए।