बसपा में मायावती ने दिए भाई, भतीजे को बड़े औहदे

दानिश अली बनाये गए लोकसभा में संसदीय दल के नेता

0
829

बसपा प्रमुख मायावती ने रविवार को पार्टी की बैठक में कुछ बड़ी नियुक्तियों का ऐलान किया है। इनमें से दो पद उन्होंने परिवार में ही रखे हैं। मायावती ने भाई आनंद  कुमार को पार्टी का उपाध्यक्ष और भतीजे आकाश को पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया है। इसके साथ ही दानिश अली को लोकसभा में बसपा संसदीय दल का नेता बनाया गया है।
लखनऊ में हुई बैठक में मायावती ने यह नियुक्तियां कीं। मायावती ने एक बार पहले भी भाई आनंद कुमार को बसपा का उपाध्यक्ष बनाया था लेकिन २०१८ में हटा दिया था। उधर भतीजे आकाश को मायावती ने पहली बार पार्टी में कोइ बड़ा ओहदा देते हुए राष्ट्रीय संयोजक का जिम्मा सौंपा है। हाल के महीनों में, खासकर लोक सभा चुनाव के दौरान आकाश मायावती के लगातार साथ रहकर राजनीति के दांव-पेच सीखते रहे हैं।
वैसे चुनाव से पहले आकाश पार्टी या राजनीति में कहीं सक्रिय नहीं दीखते थे।  हालांकि चुनाव प्रचार अचानक मायावती के साथ दिखने लगे थे तो राजनीतिक हलकों में कयास लगने शुरू हो गए थे कि मायावती भतीजे आकाश को राजनीति  तैयार कर रही हैं। अब उन्हें बड़ा पद मिलने से यह साबित भी हो गया है।
इसके अलावा भाई आनंद कुमार को मायावती ने पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामजी गौतम को राष्ट्रीय  संयोजक की जिम्मेदारी दी गई है।
बैठक में जल्दी होने वाले उपचुनाव को लेकर भी चर्चा हुई। मायावती पहले ही ऐलान कर चुकी हैं कि बसपा यह चुनाव अकेले लड़ेगी।