नागरिकता बिल के विरोध में आईपीएस का इस्तीफा

0
788

संसद में विवादास्पद नागरिकता संशोधन बिल पास होने के विरोध में जहाना असं और रिपुर आदि में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं वहीं महाराष्ट्र कैडर के एक आईपीएस अधिकारी ने अपनी सेवा से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्तीफा देने वाले अधिकारी मुंबई में विशेष पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) के रूप में तैनात अब्दुर रहमान हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस्तीफा सरकार को भेज दिया है और देखना है वह क्या फैसला करती है। एक अलग ब्यान में रहमान ने कहा कि वह गुरुवार (आज) से कार्यालय नहीं जा रहे हैं।

रहमान ने कहा कि “यह विधेयक भारत के धार्मिक बहुलवाद के खिलाफ है। मैं सभी न्यायप्रिय लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे लोकतांत्रिक तरीके से विधेयक का विरोध करें। यह संविधान की मूल भावना के विरुद्ध है।

गौरतलब है कि कांग्रेस सहित विपक्ष के जबरदस्त विरोध के बीच सरकार ने यह बिल संसद में पेश किया था और अब दोनों सदनों में पास हो चुका है और इसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। वैसे इस बिल के खिलाफ कोर्ट में याचिका भी दायर की गयी है।

बिल पास होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया – ”भारत के लिए और हमारे देश की करुणा और भाईचारे की भावना के लिए ये एक ऐतिहासिक दिन है। ख़ुश हूं कि सीएबी २०१९ राज्यसभा में पास हो गया है। बिल के पक्ष में वोट देने वाले सभी सांसदों का आभार। ये बिल बहुत सारे लोगों को वर्षों से चली आ रही उनकी यातना से निजात दिलाएगा।”

उधर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिल पास होने के बाद अपने बयान में कहा – ”ये भारत के संवैधानिक इतिहास का काला दिन है।”