धर्म नहीं है खेल!

cricket15 मई को इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच था. पहले मुंबई इंडियंस ने बैटिंग की और मैच के तीसरे ही ओवर में मैक्सवेल ने अंकित चव्हाण की गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए. राजस्थान की दमदार गेंदबाज़ी और सचिन तेंदुलकर की अनुपस्थिति के बावजूद मुंबई इंडियंस 166 रन बनाने में कामयाब रहा और स्टुअर्ट बिन्नी और ब्रैड हॉज के संघर्ष के बाद भी राजस्थान मैच हार गया.

अगली सुबह देश का स्वागत चौंकाने वाली ब्रेकिंग न्यूज़ की पट्टियों ने किया. दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों, श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को मुंबई से गिरफ़्तार किया था. इन पर स्पॉट फिक्सिंग, यानी सटोरियों के इशारों पर किन्हीं खास ओवरों में खास रन देने का आरोप था. शाम को जब दिल्ली के पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की तब तस्वीर और साफ हो गई. पता चला कि मुंबई इंडियंस की पारी के तीसरे ओवर के जिन छक्कों को सभी मैक्सवेल की शानदार बैटिंग मान रहे थे, वे सटोरियों के इशारे पर की गई स्पॉट फिक्सिंग का नतीजा थे. इस एक ओवर की कीमत सटोरियों ने 60 लाख रुपये लगाई थी. क्रिकेट से प्यार करने वालों में से कई मानते हैं कि अगर अंकित चव्हाण ने जान-बूझ कर 15 रन वाला यह महंगा ओवर न फेंका होता तो मैच का नतीजा राजस्थान रॉयल्स के हक में भी जा सकता था. आखिर राजस्थान रॉयल्स की टीम 14 रन से ही तो यह मैच हारी थी.

लेकिन स्पॉट फिक्सिंग का यह खेल इसी मैच और ओवर तक सीमित नहीं था. दिल्ली पुलिस ने बाकायदा सटोरियों और खिलाड़ियों की बातचीत सुनाते हुए और मैच के फुटेज दिखाते हुए साबित किया कि टूर्नामेंट के दो और मैच फिक्स थे. पांच मई को पुणे वॉरियर्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच में अजीत चंदीला ने 20 लाख की पेशगी लेकर और कुल 40 लाख का सौदा करके एक ख़राब ओवर फेंका था और नौ मई के मैच में श्रीसंत ने पैसे लेकर ख़राब गेंदबाज़ी की थी. दिल्ली पुलिस का दावा है कि सटोरियों ने श्रीसंत से एक करोड़ का सौदा किया था. क्रिकेट का दीवाना देश माय़ूस था. जिन चौकों-छक्कों के लिए, क्रिकेट के जिस रोमांच के लिए लोग देर रात तक अपनी आंखें फोड़ा करते थे, उनके पीछे खेल का हुनर नहीं, तौलियों और रिस्ट बैंड के इशारे थे, यह खयाल अपने आप में काफी चोट पहुंचाने वाला था.

धीरे-धीरे दिल तोड़ने वाले और भी ख़ुलासे सामने आए. पता चला कि मामला सिर्फ तीन खिलाडि़यों और उनके साथ गिरफ्तार किए गए सात सटोरियों का नहीं है, इसमें दूसरे खिलाड़ी भी शामिल हैं और इनकी जद में पुराने मुक़ाबले भी आते हैं. दिल्ली पुलिस ने यहां तक दावा किया कि सटोरियों के चार अलग-अलग गैंग इस खेल में शामिल थे और अजीत चंदीला उनकी तरफ से काम कर रहा था. सटोरियों और अजीत चंदीला की बातचीत से यह भी शक होता रहा कि आईपीएल-5 के मुकाबलों में भी स्पॉट फिक्सिंग चल रही थी. धीरे-धीरे और नाम भी सामने आने लगे. राजस्थान रॉयल्स के ही एक और पुराने खिलाड़ी अमित सिंह को पुलिस ने गिरफ़्तार किया. रेलवे का एक और क्रिकेटर बाबूराव यादव पकड़ा गया. उसके बयान से यह बात सामने आई कि सिर्फ आईपीएल नहीं, बल्कि आईसीएल, यानी इंडियन क्रिकेट लीग पर भी सटोरियों की नज़र थी और आईसीएल बंद होने के बाद उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग की तरफ रुख़ करने की कोशिश की थी. वहां भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो ने उन्हें पहचान लिया तो भागना पड़ा.

यहां तक गनीमत बस इतनी थी कि इसमें श्रीसंत को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय ख्याति वाला कोई दूसरा खिलाड़ी शामिल नहीं था. किसी कप्तान या टीम के प्रबंधन के भी शामिल होने की ख़बर नहीं थी. लेकिन सटोरियों की सांठगांठ की एक अलग जांच में जुटी मुंबई पुलिस ने दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह को गिरफ़्तार करके पूछताछ शुरू की तो यह दिलासा भी हाथ से निकल गई. अगली गिरफ़्तारी सट्टा लगाने और सटोरियों से रिश्ते रखने के मामले में सीधे चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम प्रिंसिपल और सीईओ माने जाते रहे गुरुनाथ मयप्पन की हुई.

मयप्पन बीसीसीआई प्रमुख और चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन के दामाद हैं और अपनी  गिरफ्तारी से पहले श्रीनिवासन के कुडईकनाल वाले रेस्ट हाउस में उनके साथ ही ठहरे हुए थे. अब श्रीनिवासन अपना और अपनी टीम का बचाव यह कहते हुए कर रहे हैं कि मयप्पन का कभी उनकी टीम से रिश्ता ही नहीं रहा. इस पूरे मामले में श्रीनिवासन, चेन्नई सुपरकिंग्स और बीसीसीआई की जबर्दस्त किरकिरी हो रही है, मगर श्रीनिवासन अपना पद छोड़ने को तैयार ही नहीं. सच तो यह है कि वे अगर बचे हुए हैं तो बीसीसीआई के कुछ बेशर्म नियमों और अपनी रणनीतिक ताकत के दम पर, किसी नैतिक साख के सहारे नहीं. आईपीएल पर यह एक बड़ी चोट इसलिए भी है कि आरोपों की धूल सीधे आईपीएल की सबसे कामयाब टीम चेन्नई सुपरकिंग्स पर है और उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के भी कप्तान हैं.

क्या इतना सबकुछ होने के बाद भी किसी का क्रिकेट देखने का मन करेगा?  क्रिकेट की लोकप्रियता, और उसको लेकर दीवानगी ने इसे भारत का दूसरा धर्म बना डाला था और क्रिकेटर बिल्कुल भगवान की तरह पूजे जा रहे थे. क्या खंड-खंड हो रहे इन देवताओं की पूजा जारी रहेगी और पाखंड-पाखंड हो रहा यह धर्म बचा रहेगा? बहरहाल, इस मामले को स्प़ॉट फिक्सिंग या सट्टेबाज़ी तक सीमित रखेंगे तो वह जटिल और उलझी हुई सच्चाई ठीक से समझ में नहीं आएगी, जिसके एक सिरे पर यह राय­­ है कि क्रिकेट इस देश में धर्म जैसी हैसियत हासिल कर चुका है और दूसरे पर यह तथ्य कि आईपीएल ने इस धर्म को धंधे में बदल डाला है.

सबसे पहले यह समझने की कोशिश करें कि वह कौन सी चीज़ है जिसने क्रिकेट को लेकर भारत में इस क़दर दीवानगी पैदा की है और क्रिकेटरों को देवता बना दिया है. 1983 में जब भारत ने क्रिकेट का विश्व कप जीता, तब तक सार्वजनिक उपलब्धियों के नाम पर गर्व करने लायक चीज़ें या तो बेहद कम बची थीं या तिरोहित हो रही थीं. हॉकी का बेहतरीन दौर बीत चुका था और बदतरीन शुरू हो चुका था. 1980 में बैडमिंटन के शिखर पर पहुंचे प्रकाश पादुकोन ढलान पर थे. टेनिस में विजय अमृतराज काफी उम्मीद पैदा करने के बाद थके हुए दिख रहे थे. शतरंज के चैंपियन विश्वनाथन आनंद का तब तक उदय नहीं हुआ था. ऐसे में क्रिकेट ने हमें विश्व विजेता बनाया. आने वाले वर्षों में हमें फिर से चैंपियन बनने में काफी वक़्त लगा, लेकिन यह इकलौता खेल रहा जिसमें भारत को कामयाबी की उम्मीद बनी रही. सुनील गावसकर और कपिलदेव के बाद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धोनी वे सितारे थे जिनके आगे दुनिया नतमस्तक हो रही थी.

अस्सी और नब्बे के दशकों में भारत के दूर-दराज के शहरों में बड़ी हो रही पीढ़ी को कायदे से या तो बॉलीवुड के हीरो मिले या फिर यही नायक मिले. राजनीति भरोसा खो चुकी थी, साहित्य-कला और संगीत-नृत्य लोकप्रिय विमर्श से बाहर थे और ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्रों में भारतीय मेधा का कोई बड़ा दखल नहीं दिख रहा था. ऐसे में ये क्रिकेटर ही थे जिन्होंने इस पीढ़ी को अंतरराष्ट्रीय पहचान का भरोसा दिलाया.

शायद इन्हीं वजहों से क्रिकेट अचानक मुंबई, दिल्ली और चेन्नई जैसे बड़े केंद्रों तक सीमित न रह कर छोटे शहरों और कस्बों तक फैल गया. भद्रजन अंग्रेजों का खेल रातों-रात भारतीय मध्यवर्ग के खेल में बदल चुका था. इक्कीसवीं सदी आते-आते दूर-दराज के शहरों और कस्बों से खिलाड़ी आने लगे. रांची से महेंद्र सिंह धोनी, गाज़ियाबाद से सुरेश रैना, मुरादाबाद से पीयुष चावला, केरल से श्रीसंत, जालंधर से हरभजन सिंह, बड़ौदा से इरफ़ान पठान, भड़ूच से मुनाफ पटेल और ऐसे ढेर सारे दूसरे नामों ने एक नई पहचान बनाई. ये भारतीय मध्य वर्ग के नए देवता थे जो सफलता और पराक्रम के नए मिथ रच रहे थे.

इत्तेफाक से यह वही दौर था जब भारतीय बाज़ार अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए खुल रहा था और उन्हें यहां पैठ और पहचान बनाने के लिए अपने नायक और प्रतीक चाहिए था. बाज़ार ने क्रिकेट को हाथों-हाथ लिया और उसे अपनी जरूरतों के हिसाब से बदला भी. टेस्ट मैचों की ऊब कम करने के लिए वनडे मैचों की शुरुआत हुई और वनडे मैचों में भी नई रफ़्तार भरने के लिए 20-20 के ओवरों का मुकाबला सामने आया. यह एक नई शुरुआत थी जिसने खेल और खिलाड़ियों दोनों को बदला. क्रिकेट का व्याकरण कहीं पीछे छूट गया. खिलाडि़यों ने स्ट्रोक प्ले के नए अंदाज़ विकसित किए. एक इंटरव्यू में राहुल द्रविड़ ने कहा भी कि जिन स्ट्रोक्स के लिए कभी उन्हें डांट पड़ती थी, आज वे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शॉट हैं. बल्लेबाज़ बाहर जाती गेंदों को मारने लगे. उछल कर शॉट लगाने की नई तकनीकें दिखने लगीं. पुरानी शास्त्रीयता की जगह दुस्साहस और जोखिम का एक नया तत्व दाखिल हो गया. इन सबके बीच रनों की बरसात होने लगी और विकेटों का पतझर भी दिखने लगा. क्रिकेट अचानक नया हो उठा. 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के साथ जैसे भारतीय क्रिकेट का एक नया अध्याय शुरू हुआ.

दरअसल बाज़ार के लिए यह एक आदर्श घड़ी थी जब वह क्रिकेट को लगभग गोद ले लेता. 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हुई. अचानक आठ नई टीमें वजूद में आ गईं. भारत के शहरों और राज्यों के साथ डेयरडेविल्स, चार्जर्स, सुपरकिंग्स, रॉयल्स, चैलेंजर्स जैसे शब्द जोड़े गए और उन्हें बड़े पूंजीपतियों के हाथों बेच दिया गया. इसके बाद ज़्यादा हैरान करने वाले दृश्य आए. क्रिकेट के देवता पहली बार नीलाम होते देखे गए. तेंदुलकर, द्रविड़, गांगुली जैसे कुछ सीनियर खिलाडि़यों को आइकॉन बताकर कहा गया कि ये नीलाम नहीं होंगे, लेकिन आने वाले दौर में सचिन को छोड़कर बाकी सभी महानायकों को अपनी टीमें छोड़नी पडीं और कप्तानी भी. यह भारतीय क्रिकेट में एक बड़े बदलाव की सूचना थी जो बताती थी कि क्रिकेटर अब सिर्फ देश के लिए नहीं, पैसे वालों के इशारों पर भी खेलते हैं. यह सत्तर के दशक से ठीक उलट स्थिति थी जब भारतीय क्रिकेटरों ने कैरी पैकर के पैसे को ठोकर मार दी थी और पैकर सर्कस में जाने से इनकार कर दिया था. चाहें तो याद कर सकते हैं कि यह वह दौर था जब भारतीय क्रिकेट में बहुत पैसा नहीं था और क्रिकेटरों को भविष्य के लिए अलग से सोचना पड़ता था. लेकिन जो स्वाभिमान तब भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया था, वह अब पहले से ही करोड़ों में खेल रहे क्रिकेटर नहीं दिखा सके – किसी एक क्रिकेटर ने भी अपवाद के तौर पर नहीं कहा कि वह अपनी बोली लगवाने से इनकार करता है, कि उसे ऐसा पैसा, ऐसा खेल नहीं चाहिए.

लेकिन शायद इस पूरी प्रक्रिया में इस तरह की बहस की गुंजाइश नहीं थी. यह पूंजी का खेल था जो क्रिकेट के रनों के साथ-साथ पैसा बरसने का भी इंतज़ाम कर रहा था. इसलिए क्रिकेट की रंगीनी में नया ताम-झाम जोड़ने, नई उत्तेजना पैदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई. इसके लिए रंग-बिरंगे स्टेडियम तैयार किए गए, मैचों के भव्य प्रसारण की व्यवस्था हुई और हर चौके-छक्के या विकेट पर थिरकने वाली चीयरलीडर्स जुटाई गईं. क्रिकेट का रोमांच अब झागदार मादकता वाले नशे में तब्दील हो रहा था. ध्यान से देखें तो यह क्रिकेट को बिल्कुल तीन घंटे के फिल्मी शो में बदलने का उद्यम था. पहले सिर्फ बॉलीवुड की मार्फत दिखने वाली चालू किस्म की मनोरंजन संस्कृति को अब एक नया वाहन मिल गया था. क्रिकेट अब पूंजीवालों का खेल है जिसमें हजारों के टिकट हुआ करते हैं, देर रात की पार्टियां हुआ करती हैं. ग्लैमर की छौंक हुआ करती है और इन सबके पीछे खड़ा संदिग्ध पैसा भी.

आईपीएल को नापसंद करने वालों के लिए नए-नए तर्क भी जुटाए जाते रहे. पहले आईपीएल में जब दुनिया भर के खिलाड़ी जुटे तो कहा गया कि यह राष्ट्रवादी संकीर्णताओं पर क्रिकेट की जीत है. एक हद तक यह बात सही थी कि आईपीएल ने नकली राष्ट्रवाद की सरहदों को मिटाया. आईपीएल में हरभजन और रिकी प़ॉन्टिंग एक साथ खेलते दिखे और माइकल हसी और शेन वाटसन आमने-सामने नज़र आए. कोलकाता सौरव गांगुली के लिए नहीं, शोएब अख़्तर के लिए तालियां बजाता नज़र आया.

लेकिन यह राष्ट्रवाद पर क्रिकेट की नहीं, बाजार की, पैसे की जीत थी- इस बाज़ार के लिए मलिंगा ने श्रीलंका के लिए खेलना छोड़ दिया, लेकिन आईपीएल के लिए खेलना जारी रखा. क्रिस गेल बीच के दौर में वेस्ट इंडीज़ की टीम से बाहर रहे, लेकिन आईपीएल खेलते रहे. कई दूसरे खिलाड़ियों ने अपने मुल्कों की जगह आईपीएल को तरजीह दी. कई भारतीय खिलाड़ी भी अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबलों में चोटिल हो जाने पर या होने के डर से नहीं खेले, लेकिन आईपीएल में खेलने के लिए हमेशा तैयार दिखे. वीरेंद्र सहवाग ने मार्च 2012 में राष्ट्रीय टीम से अपना नाम वापस ले लिया था. लेकिन पूरी तरह ठीक न होने के बावजूद आईपीएल में खेलने से वे खुद को नहीं रोक पाए. इससे उनकी चोट इतनी गंभीर हो गई कि बाद में उन्हें तीन महीने तक आराम करना पड़ा.

एक उदाहरण सचिन तेंदुलकर का भी है. वे कभी देश की तरफ से 20-20 के वर्ल्ड कप तक के लिए नहीं खेले, पिछले कुछ सालों से वनडे मैच भी गिने-चुने ही खेल रहे थे और छह महीने हुए उससे भी संन्यास ले चुके हैं मगर आईपीएल में लगातार डेढ़ महीने तक खेलने के लिए जहां तक संभव हो वे तैयार दिखते रहे. राष्ट्रवाद की चमक फीकी पड़ने के बाद कुछ दूसरे पूर्वाग्रह सर उठाने लगे. दूसरे आईपीएल में कोलकाता की टीम के भीतर नस्लवाद से जुड़े आरोप लगे. तीसरे आईपीएल में पाकिस्तान के खिलाड़ियों को अपमानित होना पड़ा. धीरे-धीरे घरेलू टीमों को मिलने वाले फायदों का सवाल भी खड़ा हो गया और एक दौर में इस पर भी विचार हुआ कि मैच तटस्थ जगहों पर कराए जाएं.

लेकिन अंतत: सारा कुछ इस बात से तय होता रहा कि किस फैसले से कितना पैसा आना है. जब पैसा इतना अहम हो जाए तो खेल पीछे छूट जाता है या उसके भीतर और भी खेल चलने लगते हैं. ऐसा नहीं कि इस तरह के खेलों की भनक लोगों को बाहर नहीं थी. उल्टे, बिल्कुल पहले ही आईपीएल से टीमों का और उनके मुनाफ़े का सवाल खड़ा हो गया था और यह इल्ज़ाम लगने लगा था कि आईपीएल के कामकाज में बहुत कुछ ऐसा है जो पारदर्शी नहीं है. दूसरा आईपीएल देश से बाहर हुआ और इस पर फेमा के उल्लंघन और मनी लान्डरिंग के गंभीर आरोप लगे. यह साफ नज़र आता रहा कि आईपीएल पूंजी, ग्लैमर और सत्ता के गठजोड़ से तैयार हो रहा एक ऐसा आयोजन है जो कानूनों की ज्यादा परवाह नहीं करता. इस आयोजन में और इससे जुड़ी टीमों में किस-किस का पैसा किन-किन जरियों से लगा है, इसको लेकर कयास चलते रहते हैं. एक दौर में आयकर महकमे के सूत्र कहा करते थे कि तीन टीमों में आईपीएल के कमिश्नर रहे ललित मोदी का पैसा लगा है. 2010 में जब आईपीएल की दो नई टीमें तैयार हो रही थीं, तभी कोच्चि की टीम की नीलामी को लेकर ललित मोदी के एक ट्वीट से पैदा हुए बवंडर ने उन दिनों विदेश राज्य मंत्री रहे शशि थरूर को इस्तीफा देने पर मजबूर किया. इसकी क़ीमत ललित मोदी को भी चुकानी पड़ी- अचानक उनकी कारस्तानियां खुलने लगीं और उन पर तरह-तरह के इल्ज़ाम लगे. आखिरकार उन्हें देश छोड़कर भागना पड़ा.

जहां तक सट्टेबाज़ी और मैच फिक्सिंग का सवाल है, पहले ही आईपीएल से इस तरह के झूठे-सच्चे आरोप चलने लगे थे. ललित मोदी ने ही एक ट्वीट करके न्यूजीलैंड के खिलाड़ी क्रिस केंस पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया था. केंस ने इसके ख़िलाफ़ अदालत की शरण ली और फ़ैसला मोदी के ख़िलाफ़ आया. दूसरे और खिलाड़ियों पर भी आईपीएल के मैचों में फिक्सिग के आरोप लगे, वे आईपीएल से निलंबित हुए. यहां तक कि कुछ अंपायरों पर भी इस तरह की उंगलियां उठती रहीं.

दरअसल यह साफ़ दिखता है कि आईपीएल भारतीय खेल और मनोरंजन की दुनिया में जिस तरह की संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है, सट्टेबाज़ी या फिक्सिंग उसकी सहज परिणतियां हैं. यह अलग बात है कि यह अदालत में साबित हो पाएगा या नहीं. लेकिन सवाल अदालत का नहीं, उस जनता की अदालत का है जो क्रिकेट को अपना धर्म और क्रिकेटरों को अपना ख़ुदा मानती है. बेशक, धर्म भी हमारे यहां धंधे में बदल चुका है और देवताओं के नाम पर बड़े-बड़े फ़र्जी कारोबार होते हैं, लेकिन क्या क्रिकेट के भक्त क्रिकेट के नाम पर ख़ुद को छला जाना इतनी आसानी से गवारा कर लेंगे?

कल्पना या कामना की जा सकती है कि शायद ऐसा न हो. स्पॉट फिक्सिंग के इस आरोप के बाद शायद लोगों को आईपीएल का गोरखधंधा ज़्यादा समझ में आए. हालांकि अभी तो ऐसा नहीं लगता. स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बावजूद कोलकाता में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए फाइनल के सारे टिकट बिक गए और स्टेडियम खचाखच भरा नज़र आया. इससे हम क्या नतीजा निकालें? क्या क्रिकेट नाम का धर्म अब वह अफीम हो चुका है जिसे चाटकर बेसुध लोग बाकी सब भूल मैच देखते रहते हैं? क्या जैसे नशे की लत बची रहती है, वैसे ही यह आईपीएल बचा रहेगा?

इन सवालों के जवाब खोजते हुए एक नई तरह की दुविधा से हमारा सामना होता है. अचानक हम पाते हैं कि लोग क्रिकेट को खेल की तरह नहीं, तमाशे की तरह देख रहे हैं, किसी सर्कस की तरह देख रहे हैं. उन्हें जैसे बस कुछ ओवरों की सनसनी से मतलब है, रोमांच के झाग से मतलब है, आइटम गर्ल्स की तरह आने-जाने वाली चीयरलीडर्स से मतलब है, क्रिकेट के खेल से नहीं, उसकी शास्त्रीयता से नहीं, उसकी नैतिकता से नहीं. हालांकि पूंजीवाद का एक पहलू यह भी है कि चूंकि यहां पैसा इकलौता तर्क हुआ करता है. इसलिए यहां जिस चीज से नुकसान हो सकता है वह नाजायज़ होती है. बाज़ार को मालूम है कि आईपीएल के नाम पर जो कीचड़ उछली है, वह आईपीएल की साख और खुद उसके लिए नुकसानदेह है. इसलिए वह कुछ ऐसा करने की कोशिश जरूर करेगा जिससे कि उसके हितों को नुकसान नहीं पहुंचे.

खैर आईपीएल का जो भी हो, इससे क्रिकेट का और वास्तविक क्रिकेट प्रेमियों का नुकसान होगा. उन खिलाड़ियों का भी, जो फिलहाल बड़े नायकों की तरह दिखाई पड़ रहे है. सच तो यह है कि अभी ही उनके नायकत्व में काफी दरार आ गई है. आइकॉन खिलाड़ियों की ऐसी-तैसी हो चुकी है. करीब दो साल पहले नीलामी के दौरान मोहम्मद कैफ़ को लेकर ठहाकों के बीच जिस तरह 10,000 की बोली बढ़ाई जा रही थी, उससे पता चल रहा था कि मालिकान अब खिलाड़ियों को अपना जरख़रीद गुलाम समझने लगे हैं. अगर लोगों के दिमाग में एक बार बैठ गया कि ये गेंद और बल्ले की कविता लिखने वाले, क्रिकेट का जादू रचने वाले देवता नहीं, महज पैसे के पीछे भागने वाले खिलाड़ी हैं तो शायद क्रिकेट का वह मिथ टूट जाएगा जो इसे जुनून और धर्म में बदलता है. भारतीय जनता अपने देवताओं से एक तरह के शील, एक तरह की संपूर्णता की अपेक्षा करती है, वह खंडित मूर्तियों की पूजा नहीं करती, यह बात याद रखनी होगी.


क्या करेगा कानून ?
आईपीएल का फाइनल खेले जाने से पहले एन श्रीनिवासन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दो-टूक कह दिया कि उनके इस्तीफे का सवाल ही पैदा नहीं होता. सूत्रों के मुताबिक उन्हें नहीं लगता कि उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन के ख़िलाफ़ मामला अदालत में टिकेगा. यही नहीं, फ्रेंचाइज़ी सीएसके पर भी आईपीएल का कोई क़ायदा तोड़ने का आरोप साबित करना आसान नहीं होगा. उधर दिल्ली में श्रीसंत ने जेल से ही प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि उन्हें अपने बेगुनाह छूट आने का पूरा भरोसा है. उनके वकील ने याद दिलाया कि पुलिस के पास न तो श्रीसंत की आवाज़ का कोई टेप है, न ही श्रीसंत और सटोरियों के बीच सांठगांठ के सबूत और न ही पैसे के लेन-देन  का कोई दस्तावेज़ जिससे वह मामला अदालत में साबित कर सके. इस पूरे मामले में अब तक जो कुछ आया है. वह खिलाड़ियों और सटोरियों की पूछताछ से ही सामने आया है. यह पूछताछ अदालत में सबूत की तरह नहीं टिकेगी. साथ ही फोन के ब्योरे भी सबूत के तौर पर पर्याप्त नहीं हैं.

कानून के जानकार बताते हैं कि सट्टेबाज़ी या स्पॉट फिक्सिंग को लेकर भारत में कोई विशेष कानून भी नहीं है जो इन खिलाडि़यों पर लगाया जाए. ऐसे में धारा 420 या 409 के सहारे पुलिस कहां तक जा पाएगी, कहना मुश्किल है. इन धाराओं की परिभाषाएं सीमित हैं और उनमें स्पॉट फिक्सिंग जैसे अपराध को साबित करना बहुत ही मुश्किल है. यहां याद किया जा सकता है कि करीब 13 साल पहले मैच फिक्सिंग की जो बड़ी कालिख भारतीय क्रिकेट पर लगी थी, उसका अब तक कानूनी निपटारा नहीं हुआ है.

उस मामले में अजहरुद्दीन, अजय जडेजा, मनोज प्रभाकर जैसे बड़े खिलाड़ी घिरे थे, हैंसी क्रोनिए जैसे कप्तान ने माना था कि वे फिक्सिंग में शामिल रहे. इन लोगों के ख़िलाफ़ क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कार्रवाई की, लेकिन जिस दिल्ली पुलिस ने यह मामला उजागर किया था, वह इस मामले में अब तक चार्जशीट तक पेश नहीं कर पाई. अब सरकार बता रही है कि स्पॉट फिक्सिंग के ख़िलाफ ब्रिटेन के बेटिंग लॉ या न्यूजीलैंड के ऐसे ही मिलते-जुलते कानून की तर्ज पर यहां भी कानून बनाया जाएगा. लेकिन जब तक वह बनेगा, क्या इन खिलाडियों और सट्टेबाज़ों के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई हो पाएगी?

सट्टे का सवाल
इस पूरे मामले में सट्टेबाज़ी और मैच फिक्सिंग को जैसे बिल्कुल एक कर दिया गया है, जबकि दोनों दो अलग-अलग चीज़ें हैं. कई लोग मानते हैं कि सट्टेबाज़ी को भारत में जायज बना देना चाहिए. इस पक्ष में सबसे अहम दलील यह दी जाती है कि इससे कम से कम सट्टेबाज़ी पर नज़र रखी जा सकेगी. फिलहाल सट्टे का सारा खेल काले पैसे का खेल है जो परदे के पीछे छिप कर चलाया जाता है. इस वजह से इसमें अंडरवर्ल्ड की भूमिका बहुत बड़ी है. चूंकि ऐसे कुछ गिने-चुने लोगों का सैकड़ों करोड़ रुपया दांव पर लगे होते हैं इसलिए खेल में मैच फिक्सिंग या स्पॉट फिक्सिंग जैसी चीजों की गुंजाइशें ज्यादा होती हैं.

अगर भारत में बेटिंग को वैध बना दिया जाए तो कम से कम यह ज़रूर होगा कि सट्टे का नेटवर्क सरकार की नज़र में रहेगा और इसमें काले पैसे और मनी लांडरिंग की भूमिका कम होगी. यही नहीं, सट्टेबाज़ी को वैध बनाते हुए मिलीभगत और फिक्सिंग के ख़िलाफ़ सज़ाएं भी तय की जा सकेंगी. लेकिन क्या इससे वाकई समस्या हल हो जाएगी? 15 बरस पहले संयुक्त मोर्चा सरकार में वित्त मंत्री रहते हुए पी चिदंबरम ने काले पैसे को सफेद बनाने की एक बड़ी योजना पेश की थी जिससे शायद 10,000 करोड़ रुपये आए भी थे. तब से अब तक काला पैसा ख़त्म नहीं हुआ, बढ़ ही गया है. जब खेलों पर इतनी बड़ी रकम दांव पर होगी तो कानूनी सट्टा भी गैरकानूनी राह पकड़ कर आगे बढ़ सकता है.

इन्हें भी पढ़ें

मोहभंग की ओर

जब कलंकित हुआ क्रिकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here