दुआ सलाम भी हुई और मिले भी मोदी-इमरान

बिश्केक शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से भारत लौटे पीएम

0
893

लोक सभा चुनाव से पहले सीमा पर बने तनाव के बाद भारत-पाक के बीच चल रही खटास के चलते संकेत मिल रहे थे कि बिश्केक में हुए शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। समिट के दूसरे दिन दोनों की न सिर्फ नजरें मिलीं बल्कि एक-दूसरे का अभिवादन भी किया और मोदी-इमरान की मुलाकात भी हुई।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम मोदी और पीएम इमरान खान के बीच मुलाकात की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव की ओर आयोजित एक रात्रिभोज में भी पीएम मोदी और इमरान खान आमने-सामने आए थे तब उनमें औपचारिक दुआ-सलाम भी नहीं हुआ था। हालांकि, शुक्रवार को पीएम मोदी और इमरान खान एक दूसरे सामने पांच बार आए और इस दौरान दोनों ने औपचारिक मुलाकात की।
बिश्केक में हुए शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत लौट आए हैं। ख़बरों के मुताबिक किर्गिस्तान में पीएम  मोदी और पीएम इमरान एक-दूसरे से सात अलग-अलग मौकों पर औपचारिक रूप से मिले। वैसे भारत की तरफ से आधिकारिक रूप से अभी मोदी-इमरान की मुलाकात को लेकर कुछ नहीं कहा गया है।
हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम के बीच बिश्केक के एससीओ सम्मेलन से इतर कोई बातचीत नहीं होगी। उन्होंने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच कोई मीटिंग तय नहीं है। याद रहे बिश्केक में पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की थी।