दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को शाह ने दिखाई हरी झंडी

0
822

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस गुरूवार को पटरी पर उतर गयी जब गृह मंत्री अमित शाह ने इसे हरी झंडी दिखाई। वैसे इस ट्रेन का व्यावसायिक संचालन ५ अक्टूबर से शुरू होगा। टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पहले ही आरम्भ हो चुकी है।

यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। ट्रेन संख्या २२४३९ नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी। ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी। उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या २२४४० कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न तीन बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात ११ बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

नयी दिल्ली और श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के बीच चेयर कार (सीसी) का न्यूनतम किराया १६३० जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए ३०१५ रुपय होगा। गौरतलब है कि हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय १२ घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा।

रेलवे ने दिल्ली- कटरा वंदे भारत में भी ”डायनामिक फेयर” लागू नहीं किया है। दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत में भी यह किराया प्रणाली लागू नहीं है। ट्रेन में रिवॉल्विंग चेयर सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।