ग्लेशियर गिरने के बाद श्रीखंड महादेव यात्रा रुकी

सात श्रद्धालु घायल, ६० को सुरक्षित निकाला गया

0
691

हिमाचल प्रदेश के श्रीखंड महादेव कैलाश यात्रा बुधवार सुबह ग्लेशियर गिरने के बाद अस्थाई तौर पर रोक दी गयी है। ग्लेशियर गिरने से सात श्रद्धालु घायल हुए  हैं जबकि ६० को सुरक्षित निकाला गया है। सावन मास में इस यात्रा में बड़ी संख्या में देश भर से श्रद्धालु श्रीखंड महादेव यात्रा करते हैं। फिलहाल यात्रा को भीम द्वार पर रोक दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक पार्वती बैग के पास नैन सरोवर में बुधवार सुबह एक ग्लेशियर  गिरने के बाद यात्रा को रोका गया। घटना में सात तीर्थयात्री घायल हुए जिन्हें पार्वती बाग लाया गया और प्राथमिक उपचार दिया गया। ग्लेशियर गिरने के कारण करीब ६० तीर्थयात्री फंस गए थे जिन्हें सुरक्षित निकालकर भीम द्वार पहुंचाया गया है।
नैन सरोवर में ग्लेशियर टूटने, विभिन्न बिंदुओं पर पहाड़ी खिसकने और बारिश होने के कारण शीर्ष की ओर तीर्थयात्रियों का आवागमन अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। कुल्लू जिले के उपमंडल आनी के एसडीएम चेत सिंह के मुताबिक बुधवार तड़के  सिंहगाड़ में कोई यात्री पंजीकरण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा – ”मौसम खराब चल रहा है और पार्वती बाग से आगे बर्फीले रास्ते पर चलना मुश्किल है। जैसे ही रेस्क्यू टीम निरीक्षण करेगी और मौसम साफ होगा तो यात्रा फिर से शुरू की जाएगी।”

उधर अहमदाबाद की एक महिला दिव्यांगनी व्यास को पार्वती बाग से एक किलोमीटर आगे ऑक्सीजन की कमी के कारण घुटन होने पर प्राथमिक चिकित्सा दी गई। उन्हें भी पार्वती बैग शिविर में लाया गया है।