एशियाई खेल : भारत को अब तक 4 स्वर्ण पदक

0
1708

भारत ने १८वें एशियाई खेलों में अब तक 4 स्वर्ण पदक सहित कुल 11 मैडल जीते हैं। आज भारतीय खिलाड़ी शूटिंग, कुश्ती, वुशू, टेनिस, स्वीमिंग, तीरंदाजी, रोइंग, जिम्नास्टिक के अलावा हॉकी और वॉलीबॉल में उतरेंगे। चौथे दिन भारत ने स्वर्ण पदक से खता खोला। रानी सरनोबत ने भारत को 25 मीटर एयर पिस्टल में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। इस समय टेनिस में बोपन्ना और सरन का मुकाबला तायपेई के यांग और सेइ से  चल रहा है और १-१ से बराबर चल रहे हैं। भारत ने पहले दिन दो, दूसरे दिन तीन और तीसरे दिन पांच मेडल  जीते हैं।

कुश्ती में हरप्रीत 87 किग्रां ग्रेको-रोमन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। भारत की स्टार जिमनास्ट दीपा करमाकर घुटने की चोट के कारण आर्टिस्टिक टीम स्पर्धा के फाइनल में भाग नहीं लेंगी। चोट के कारण उन्होंने आर्टिस्टिक टीम स्पर्धा के फाइनल में हिस्सा न लेने का निर्णय किया है जबकि बीम स्पर्धा के फाइनल में भाग ले सकती हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने नौकायन के रेपचेज राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन स्पर्धाओं के फाइनल में प्रवेश किया है।  पुरुष खिलाड़ियों ने लाइटवेट डबल स्कल्स और लाइटवेट ऐट स्पर्धा जबकि महिलाओं ने वुमेन फोर स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई है।

भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए तीरंदाजी में महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। तृशा देब, ज्योति सुरेखा, मुस्कान किरार और मुधमिता कुमारी की भारतीय टीम ने 2085 अंक हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।  

भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामानाथन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष एकल वर्ग प्री-क्वार्टर फाइनल में निराशा हाथ लगी और वे एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के जुराबेक कारिमोव से हार गए। भारतीय रोवर्स रोहित कुमार और भगवान सिंह एशियाई खेलों में पुरूषों के लाइटवेट डबल स्कल्स के रेपेचेज राउंड में शीर्ष पर रहे। इस भारतीय जोड़ी ने सात मिनट 12.23 सेकेंड का समय निकाला. उन्होंने मुख्य ए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। पदक के लिए अपना दावा पेश करेंगे।  

भारतीय महिला निशानेबाज अंजुम मोदगिल और गायत्री नित्यानंदम महिलाओं की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल से बाहर हो गईं हैं। अंतिम सूची में अंजुम को नौवां और गायत्री को 17वां स्थान हासिल हुआ। उधर अंकिता रैना ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अंकिता ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हांगकांग की यूडीस वोंग चोंग को मात दी। निशानेबाज मनु भाकर और राही जीवन सार्नोबत ने अपना अच्छा प्रदर्शन कर यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में बुधवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है। मनु ने प्रिसिशन में 297 अंकों के साथ पहला और रैपिड में 593 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का गेम रिकॉर्ड भी तोड़ा. राही ने प्रिसिशन में 288 अंकों के साथ सातवां स्थान हासिल किया। वहीं रैपिड में उन्हें 580 अंकों के साथ सातवां स्थान ही हासिल हुआ। 

भारतीय पुरुष टीम ने पुरुषों की 4 गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। एरोन एंजेल डिसूजा, अंशुल कोठारी, सजन प्रकाश और विर्धावल खड़े की टीम ने अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय पुरुष टीम ने हीट-1 में 3 मिनट और 25.17 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था। फाइनल मुकाबला आज शाम साढ़े पांच बजे होगा। 

सजन प्रकाश और मणि अविनाश बुधवार को पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए। 

उधर मंगलवार को भारतीय महिला हॉकी टीम ने चार खिलाड़ियों की हैट्रिक की बदौलत कजाखस्तान को 21-0 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। ग्रुप बी के इस मैच में भारत की 10 खिलाड़ियों ने गोल किए। वुशु में भी भारत ने कम से कम चार पदक पक्के किए। एक को छोड़कर भारत के सभी खिलाड़ी सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे।  

पांच भारतीय सेंडा स्पर्धा के विभिन्न वर्ग में चुनौती पेश करने उतरे और उनमें से चार ने जीत के साथ पदक पक्का किया। नाओरेम रोशिबिनी देवी, संतोष कुमार, सूर्य भानु प्रताप सिंह और नरेंदर ग्रेवाल ने पदक पक्का किया है।  

भारत की महिला और पुरूष कबड्डी टीमों ने भी जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह सुरक्षित कर ली है जबकि पुरूष टीम ने दक्षिण कोरिया से 23-24 से मिली हार से उबरते हुए ग्रुप ए के अपने चौथे और अंतिम मैच में थाइलैंड को 49-30 से हराया है।