अमेरिका में ”फ्लोरेंस” से अब तक १३ लोगों की मौत

नॉर्थ कैरोलिना में हजारों लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह

0
429

तीन और लोगों की मौत के साथ ही अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में फ्लोरेंस नाम के तूफान में जान गंवाने वालों की तादाद १३ हो गयी है। इलाके के नौ लाख घर बिजली ठप हो जाने से वे अँधेरे में हैं जबकि पांच राज्यों में इमरजेंसी लगाई गयी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इलाके में १४५ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने तबाही मचा दी है। नार्थ कैरोलिना में पिछले दो दिन से तूफान ने अब तक १३ लोगों की जान le ली है जबकि इसमें सम्पति का भी बड़े पैमाने पर नुक्सान हुआ है। इलाके में बारिश ने पिछले २० साल का रेकार्ड तोड़ दिया है। कैरोलिना में बचाव और राहत कार्य में नेवी, कोस्टगार्ड और कई वालंटियर्स दिन-रात जुटे हैं।

तूफान के चलते कैरोलिना में अब तक की सबसे भयंकर बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

कैरोलिना तूफ़ान से ट्रेंट और न्यूस नदियों में आई बाढ़ से कस्बों में पानी भर गया है जिससे लोगों को सुरक्षित इलाकों में जाना पड़ा है। तूफान से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। अब तक वहां ६० सेमी से ज्यादा बारिश हो चुकी बारिश है और मौसम विभाग ने ४५ सेमी और बारिश होने की आशंका जताई है।

नॉर्थ कैरोलिना से मिली रिपोर्ट्स में कहा गया है कि फ्लोरेंस तूफान से शनिवार को नेवी, कोस्टगार्ड और वालंटियरों ने हेलिकॉप्टर, नाव और भारी वाहनों से पानी में फंसे सैकड़ों लोगों को सुरक्षित  निकाल लिया। इलाके के हजारों लोगों को घर छोड़ने के लिए कहा गया है ताकि उनकी जान को खतरा न हो।