शार्ली हेब्दो आज किसी परिचय को मोहताज नहीं है. यह वह नाम है जिसका आज लगभग हर व्यक्ति समर्थन कर रहा है और उसके प्रति सहानुभूति जता रहा है. पर क्या शार्ली हेब्दो वाकई निर्दोष है? क्या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित होती है? क्या उसके जरिए दूसरों की भावनाओं को आहत करने का अधिकार है? मेरा समझना है कि हर चीज की एक सीमा होती है और यह बात धार्मिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता दोनों पर एक समान लागू होती है. अगर नहीं होती तो होनी चाहिए वरना हमें इस तरह की घटनाओं का आदी हो जाना चाहिए, क्योंकि फिलहाल हम जिस दुनिया में जी रहे हैं वह कोई आदर्श या संपूर्ण दुनिया नहीं है.
बहरहाल इस वक्त हर कोई शार्ली बनना चाहता है. यहां तक कि जिन्होंने एमएफ हुसैन के घर पर हमला किया था और उनकी पेंटिंग जलाई थी वे भी. मेरी अपनी समझ यही कहती है कि रचनात्मक होने के लिए आपको किसी का अपमान करने की जरूरत नहीं है. इस लिहाज से हुसैन और हेब्दो दोनों ही गलत हैं. सच्ची और अच्छी क्रिएटिविटी को प्रसिद्ध होने के लिए नंगेपन का मोहताज नहीं होना पड़ता. इस लिहाज से हुसैन भी अपने समय के शार्ली हेब्दो ही थे. मगर तब उनके साथ कोई नहीं खड़ा हुआ, न ही किसी ने ‘आई एम हुसैन’ के नारे लगाए.
दूसरी ओर जिन लोगों ने शार्ली हेब्दो के कार्यालय पर हमला किया उन्होंने बड़ी खूबी के साथ हेब्दो के मकसद को पूरा कर दिया. पहले तो वह सिर्फ फ्रांस में ही जाना जाता था, मगर अब हेब्दो पूरी दुनिया में जाना जाता है. उसके समर्थक हर जगह उमड़ आए हैं. यह इसलिए नहीं हुआ कि शार्ली हेब्दो ने कोई बड़ा काम किया बल्कि इसलिए हुआ क्योंकी उन पर हमला करनेवालों ने काम ही इतना बुरा किया है. यह दुनियाभर के मुसलमानों के लिए बदनामी का सौदा है.
अगर हेब्दो के हमलावर यह दावा करते हैं कि उन्होंने अल्लाह और उसके नबी की राह पर चलकर यह काम किया है, तो वे गलत हैं. ऐसे मसलों पर अल्लाह का क्या हुक्म है और हमसे किस तरह के व्यवहार की उम्मीद रखता है? यहां तक कि खुद नबी कैसे पेश आते थे ऐसे लोगों के साथ, यह जानना बहुत जरूरी है. अल्लाह फरमाते हैं, ‘और मुश्रिकीन की जानिब से तू अपनी तवज्जो हटा ले, तेरी हिफाजत के लिए, इन हंसी उड़ानेवालों को हम देख लेंगे’. शायद ये आतंकवादी यह समझते हैं कि अल्लाह का यह हुक्म केवल नबी के समय के लिए ही था. सच्चा मुसलमान खुदा के वादे पर यकीन रखता है और उसकी हिदायत पर अमल करता है. आतंकवादी कहीं भी हों वह न केवल अल्लाह की नाफरमानी कर रहे हैं, बल्कि उसके बुरे नतीजे पूरी दुनिया के मुसलमानों को भुगतने पड़ रहे हैं.
सूरा ता हा में अल्लाह फरमाते हैं कि ‘तुम दोनों (मूसा और हारुन) जाओ फिरऔन के पास, बेशक उसने सारी हदें तोड़ दी हैं, और उससे नरमी से पेश आओ’. अगर हम इस आयत को परखें तो पाएंगे कि अल्लाह नरमी से समझानेवालों को पसंद करता है फिर चाहे सामने फिरऔन जैसा शख्स ही क्यों न हो.
आतंकवादी कहीं भी हों वह न केवल अल्लाह की नाफरमानी कर रहे हैं बल्कि उसके बुरे नतीजे पूरी दुनिया के मुसलमानों को भुगतने पड़ रहे हैं
पैगम्बर को अक्सर कुरैश के लोग उनका नाम बिगाड़ कर मोहम्मद की बजाय ‘मुधमम’ कह कर पुकारते थे, जिसका मतलब होता है धिक्कारा हुआ व्यक्ति. मगर पैगम्बर कभी उनकी बात का जवाब नहीं देते थे. वे उनकी बातों को यह कहकर टाल देते थे कि वे लोग किसी और को पुकार रहे हैं. तो फिर हम कैसे मान लें कि शार्ली हेब्दों ने जो कार्टून बनाया है वह हमारे नबी का ही है? जबकि उनकी तो कोई तस्वीर भी मौजूद नहीं. अब ऐसे मामले और सामने आएंगे, क्योंकि मुसलमानों ने अपनी एक कमजोरी जाहिर कर दी है और दुनिया का उसूल ही है कि जो जितना चिढ़े उसे उतना ज्यादा चिढ़ाओ. अगर मुसलमान इन बातों पर रद्दोअमल दिखाने की बजाए अपने किरदार पर ध्यान दें और जिस नबी के मजाक उड़ने पर इतना दुखी हैं उसकी दिखाई सही दिशा में चलें तो उनके लिए तो अच्छा होगा ही, समाज के लिए भी बेहतर होगा.
सुलह हुदैबिया के मौके पर उर्वा इब्न मसूद ने पैगम्बर की बहुत बेइज्जती की, यहां तक कि उनकी दाढ़ी भी खींचने की कोशिश की मगर फिर भी पैगंबर साहब ने कोई बुरा बर्ताव नहीं किया. आज जो लोग नबी के नाम पर लोगों का कत्ल कर रहे हैं, वह आखिर किसके दीन पर चल रहे हैं? यह मोहम्मद का दीन तो नहीं है.
कुछ लोग आतंकवादियों की गैर-इस्लामी हरकतों को यह कहकर जायज करार देते हैं की उस जमाने में मुसलमान कमजोर थे और तादाद में कम इसलिए उनको सब कुछ बर्दाश्त करना पड़ता था. मगर अब ऐसा नहीं है इसलिए मुसलमानों का बदला जायज है. सोचने की बात है कि जंग-ए-बदर में भी तो मुसलमान कमजोर थे और तादाद में कम थे तब भी उन्होंने जीत हासिल की थी. इससे यह साफ जाहिर है कि लोगों के ऊपर असर तादाद का नहीं ईमान का पड़ता है. आज तादाद ज्यादा है मगर ईमान कमजोर है. इस्लाम की आत्मा जो ‘दया’ और ‘क्षमा’ पर जोर देती है, उसे लोग भुला रहे हैं. जो इस्लाम आज सिखाया और पढ़ाया जा रहा है उसमें शायद कुछ कमी है, इसे सुधारना जरूरी है.