हमास-इजरायल युद्ध के लिए अमेरिका जिम्मेदार – रूस

इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच जंग अभी भी जारी है। इस जंग में भारत, अमेरिका खुलकर इजरायल का समर्थन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ रूस, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कुवैत फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को फिलिस्तीन का समर्थन करते हुए कहा कि, “इजरायल और गाजा का संघर्ष अमेरिका की मध्य पूर्व नीति की असफलता को दिखाता है। इसके साथ ही पुतिन ने एक स्वतंत्र संप्रभु फिलिस्तीन के निर्माण को आवश्यक बताया है। पुतिन ने आरोप लगाया है कि पश्चिमी देशों ने फिलिस्तीन लोगों के बुनियादी हितों को ध्यान में नहीं रखा।”

पुतिन ने आगे कहा कि, “मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग मुझसे सहमत होंगे। यह अमेरिका की मिडिल ईस्ट में राजनीति की विफलता का साफ उदाहरण है। अमेरिका ने इस मुद्दे को हल करने में एकाधिकार जमाने की कोशिश की थी लेकिन दुर्भाग्य से वह ऐसा कोई समझौता नहीं खोज सके जो दोनों पक्षों को मंजूर हो। एक स्वतंत्र और संप्रभु फिलिस्तीनी देश के निर्माण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्णयों को लागू करने की जरूरत है।”

आपको बता दें, अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि, हमास आतंकवादियों के हमले के बाद अमेरिका के प्रति समर्थन प्रदर्शित करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल की यात्रा करेंगे।