सूडान: 3 हजार भारतीयों को निकालने के लिए पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सूडान में सुरक्षा हालात की समीक्षा बैठक की है। इस हाई लेवल मीटिंग में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, नौसेना और वायुसेना प्रमुख, भारत के राजदूत समेत कर्इ अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

सूडान में ईद से 72 घंटे संघर्ष विराम की घोषणा के बाद असुरक्षा की स्थिति के बीच पीएम मोदी ने देश में फंसे लगभग 3 जहार भारतीय नागरिकों को निकालने और उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाने के लिए के लिए योजना तैयार करने के निर्देश दिए है।

पीएमओ कार्यालय ने अपने बयान में कहा कि, “सूडान से भारतीयों को निकालने के प्लान, तेजी से बदलते सुरक्षा परिदृश्य और विभिन्न विकल्पों पर काम करने के लिए कहा है। पीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने, स्थिति पर बारीकी से निगरानी करने और सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का लगातार मूल्यांकन करने और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।”

आपको बता दें, सूडान में पिछले कुछ दिनों से चल रहे गृहयुद्ध की स्थिति भयावह होती जा रही है। सूडान में सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच जंग चल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार हिंसा में अभी तक करीब 413 लोगों की मौत हुई हैं और 3551 घायल हुए है।