सूडान के संघर्ष में एक भारतीय सहित अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत

सूडान में चल रहे संघर्ष में अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है जिनमें एक भारतीय भी है। मरने वालों में बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल हैं जबकि 3500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। दरअसल सूडान में देश की सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच लड़ाई चल रही है जिसकी कीमत लोगों को भी चुकानी पड़ रही है।

 इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, भारत ने कहा कि उसके सऊदी अरब में जेद्दा में स्टैंडबाय पर वायु सेना के दो विमान थे और पोर्ट सूडान में एक नौसेना जहाज आया था, लेकिन कोई भी निकासी सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी।

सूडान के संघर्ष को लेकर डब्ल्यूएचओ ने रविवार को कहा कि वहां बच्चों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सूडान के इस संघर्ष में एक भारतीय की मौत की भी पुष्टि हुई है जबकि भारत सरकार ने भारतीयों को सूडान जाने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी है।

उधर डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने संयुक्त राष्ट्र की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा – ‘सरकार के आंकड़ों के मुताबिक संघर्ष में 413 लोगों की मौत हुई है और 3,551 लोग घायल हुए हैं।’ यह संघर्ष देश की सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स  के बीच चल रहा है और इन झड़पों में आम लोगों को भी नुकसान हुआ है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में काम करना बंद करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की संख्या 20 है। संघर्ष के चलते बंद होने के जोखिम वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की संख्या 12 है।