सीडब्ल्यूसी, एआईसीसी महासचिवों के इस्तीफे, अब अपनी टीम बनाएंगे नए अध्यक्ष बने खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष बनते ही कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के सभी सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उदयपुर घोषणा के मुताबिक सीडब्ल्यूसी के नए सदस्य चुनने के लिए अब चुनाव हो सकता है। इसके अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) के महासचिवों और प्रभारियों ने भी त्यागपत्र दे दिए हैं। खड़गे के लिए अब अपनी टीम बनाने का रास्ता साफ़ हो गया है।

खड़गे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद का पदभार संभाला है। इसके बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव सांसद केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी कि सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों, एआईसीसी महासचिवों और प्रभारी ने कांग्रेस अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष खड़गे नई कमेटी बनाएंगे।

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि राजस्थान को लेकर खड़गे क्या कोई फैसला करते हैं ? संभावना है कि राजेश पायलट को राजस्थान कांग्रेस की कमान सौम्पी जा सकती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कुर्सी को लेकर भी चर्चा रही है, हालांकि, गहलोत को खड़गे के नजदीक माना जाता है, लिहाजा हो सकता है कि उन्हें चुनाव तक पद पर बनाए रखा जाए।

खड़गे राज्यों में नए अध्यक्षों की भी नियुक्ति करेंगे। कांग्रेस को सक्रिय करने के लिए खड़गे पहले दिन से ही एक्टिव मोड में दिखने लगे हैं। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या वह अपने मुकाबले चुनाव में उतरे शशि थरूर को क्या पद देते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि वे कांग्रेस से बाहर गए नेताओं को पार्टी में वापस लाने की मुहिम शुरू कर सकते हैं।