लाॅकडाउन से बोर होकर कारोबारी बना डिलीवरी ब्वाॅय

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लगभग पूरी दुनिया में जिंदगी थम सी गई है। आधे से अधिक देशों में लाॅकडाउन जैसी सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। जिन लोगों को घरों पर रहने की आदत नहीं है, वे अब बोर होने लगे हैं। ऐसे में उनके पास क्या विकल्प हो सकते हैं, शायद उन्हें भी अपनाने के प्रयास शुरू होने लगे हैं। ऐसा ही एक वाक्या पिछले दिनों सामने आया जिसमें करोड़ों रुपये का कारोबार करने वाला एक शख्स घर पर बोर होने के बाद डिलीवरी ब्वाॅय बन गया।

जी हां, हम बात कर रहे हैं, रूस की राजधानी माॅस्को के बिजनेसमैन की। इस कारोबारी ने अपना काम बंद हो जाने के बाद अपनी बोरियत को दूर करने के लिए डिलीवरी ब्वाॅय बनने की ठानी और आज यह घर-घर सामान की सप्लाई कर रहा है।

वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार, 38 वर्षीय कारोबारी सर्जी नोकोवनी के बिजनसे पर सिर्फ असर ही नहीं पड़ा है, बल्कि डूब गया है। अब वह जिंदगी को नए सिरे से देखना और जीना चाहते हैं, इसीलिए उन्होंने यह विकल्प चुना।

रिपोर्ट के अनुसार, नोकोवनी का कंसल्टिंग बिजनेस का करीब 15 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर का कारोबार है। वह पहले चीन में काम करते थे, लेकिन पिछले साल ही रूस वापस आ गए। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में शारीरिक गतिविधयां नहीं कर पा रहे थे। अब जब से डिलीवरी ब्वाॅय का काम शुरू किया है तो रोजाना 20 किलोमीटर तक चलना पड़ता है यानी अच्छी खासी एक्टिविटी हो जाती है। इसमें कोई नोटिस भी नहीं करता है।