राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल ने गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मॉस्को में मुलाकात की है। उन्होंने विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के कार्यान्वयन की दिशा में काम करते रहने पर भी सहमति जताई है।

मॉस्को में भारतीय दूतावास ने गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा कि, “एनएसए अजीत डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी को लागू करने की दिशा में काम जारी रखने पर सहमत हुए।”

एनएसए डोभाल बुधवार को अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषदों के सचिवों/एनएसए की पांचवी बैठक में भाग लेने मॉस्को पहुंचे थे। इस दौरान अपने संबोधन में डोभाल ने कहा कि, कोई भी देश अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंक फैलाने के लिए नही कर सकता। काबुल में समावेशी और प्रतिनिधि व्यवस्था अफगान समाज के व्यापक हित में हैं। अफगानिस्तान के लोगों की भलाई और मानवीय जरूरतें भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है।“

डोभाल ने आगे कहा कि, “अफगानिस्तान एक कठिन दौर से गुजर रहा है और जरूरत के समय में भारत अफगान लोगों को कभी नहीं छोड़ेगा। भारत ने अफगानिस्तान में संकट के समय 40 हजार मीट्रिक टन गेहूं, 60 टन दवाइयां, 5 लाख कोविड वैक्सीन भेजकर मदद की है। आतंकवाद क्षेत्र के लिए बड़ा खतरा बन गया है। लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों से निपटने के लिए सदस्य देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की जरूरत है।”

आपको बता दें, इस बैठक में भारत, रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, चीन, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।