यूपी की दो सीट पर सपा ने आजम की पत्नी और अखिलेश के भाई को उतारा

आजम खान की पकड़ माने जाने वाली उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने उपचुनाव के लिए उनके नज़दीकी असीम राज़ा को मैदान में उतारा है जबकि आजमगढ़ से चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को टिकट दिया है। बता दें भाजपा ने आजमगढ़ से भोजपुरी अभिनेता निरहुआ पर भरोसा जताया है।

उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने आज़मगढ़ और रामपुर से प्रत्याशी भाजपा की प्रत्याशियों की घोषणा के बाद किये हैं। आजमगढ़ से अखिलेश ने चचेरे भाई पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव (अभय यादव के पुत्र) को टिकट दिया है।

रामपुर से असीम राज़ा, जो कुछ समय पहले तक जेल में रहे वरिष्ठ सपा नेता आजम खान की पत्नी हैं, को टिकट दिया है। याद रहे भाजपा ने आजमगढ़ से भोजपुरी अभिनेता निरहुआ जबकि रामपुर से घनश्याम लोधी को मैदान में उतारा है।

एक समय केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर सीट से भाजपा के लिए जीत चुके हैं लेकिन पार्टी ने इस बार उन्हें राज्य सभा के बाद लोकसभा उपचुनाव में भी टिकट नहीं दिया है। यह दोनों सीट समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और मोहम्मद आजम खान के विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं। पहले यह दोनों लोकसभा सदस्य थे।

बता दें यूपी की इन दो संसदीय सीट और चार राज्यों में सात विधानसभा सीट पर 23 जून को उपचुनाव के लिए मतदान होना है। नतीजे 26 जून को आएंगे।