मिजोरम की सभी सीटों पर अब तक 17 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान जारी

मिजोरम की सभी 40 सीटों और छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर मंगलवार (यानी आज) को विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से ही जारी है और यह शाम 5 बजे तक चलेगा।

बता दें, छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 90 में से राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव समेत चार अन्य जिलों की 20 सीटों पर मतदान का समय अलग-अलग है। यहां 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा वहीं बाकी की 10 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

सुबह सात बजे से जिन 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होना है उनमें- मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, और कोंटा शामिल है। वहीं अन्य 10 क्षेत्रों में- पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट शामिल है।

छत्तीसगढ़ के पहले चरण के मतदान में राज्य के 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बस्तर के सांसद दीपक बैज, कांग्रेस सरकार के तीन मंत्री, बीजेपी के चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व आईएएस अधिकारी शामिल हैं।

मिजोरम

बता दें, मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। आज मिजोरम के 8 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मिजोरम के सभी 1276 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे है। वहीं भाजपा ने 23 और आप ने 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। साथ ही 27 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है।