महाराष्ट्र दिवस पर चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे को मिली राहत! 21 मई को मुंबई में होंगे चुनाव

महाराष्ट्र दिवस के मौके पर राज्य के चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे के लिए राहत भरी खबर है कि इलेक्शन कमिशन ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए राज्य में विधान परिषद की खाली सीटों पर चुनाव कराने की इजाजत दी है।

अब राज्य में विधान परिषद के चुनाव 21 मई को मुंबई में होंगे।

महामारी के मद्देनजर इलेक्शन कमिशन ने पहले ही राज्यसभा चुनाव, उपचुनाव और निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल ने नौ अप्रैल को सिफारिश की कि विधान परिषद में गवर्नर की ओर से मनोनीत सदस्यों में ठाकरे को शामिल किया जाए।

आज एक मई महाराष्ट्र दिवस के मौके पर सीएम उद्धव ठाकरे ने गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से तकरीबन 20 मिनट की मीटिंग की। दो दिन पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने खुद को मनोनीत करने को लेकर गवर्नर के फैसले पर असमंजस के बीच पीएम नरेंद्र मोदी से इस मसलेे पर हस्तक्षेप करने की गुजारिश की थी। ठाकरे ने मोदी को फोन पर बताया था कि राज्य में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने की कोशिशें की जा रहीं हैं। सीएम का कहना था कि कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में राजनीतिक अस्थिरता ठीक नहीं है।

महाराष्ट्र विधान परिषद में कुल 78 सीटें हैं जिसमें गवर्नर 12 लोगों को मनोनीत करते हैं। संविधान के _अनुच्छेद 171 के तहत गवर्नर विशेष ज्ञान या साहित्य, विज्ञान, कला, सहकारी आंदोलन या समाज सेवा में व्यवहारिक अनुभव रखने वाले को सदन के सदस्य के तौर पर नामित कर सकते हैं।_ महाराष्ट्र में गवर्नर के कोटे से अभी दो सीटें रिक्त हैं।

इलेक्शन कमिशन ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए महाराष्ट्र में विधान परिषद की खाली सीटों पर चुनाव कराने की इजाजत दी है। कोरोना वायरस से जूझ रहे महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे के लिए महाराष्ट्र दिवस के मौके पर यह खबर राहत भरी है है