भारत ने इंग्लैंड से सीरीज 3-1 से जीती, टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा

भारत ने अहमदाबाद में मेहमान इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में पारी के अंतर से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली है। भारत ने शनिवार को इंग्लैंड को अंतिम मैच में एक पारी और 25 रन से हरा दिया है। एक मौके पर भारत पहली पारी में पिछड़ने की कगार पर पहुँच गया था लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के शानदार शतक और वाशिंगटन सुन्दर के अविजित 96 रन से भारत ने पहली पारी में बड़ी बढ़त बना ली और इंग्लैंड के बल्लेबाज पारी की हार से बचने से 25 रन पहले ही घुटने टेक बैठे। इस तरह भारत आईसीसी टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुँच गया है जहाँ उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।
इंग्लैंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाये। इसमें बेन स्टोक्स ने 55 और डान लॉरेन्स ने 46 रन बनाये। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 68/4 और आर आश्विन ने 47/3 विकेट लिए।  भारत ने पहली पारी में ऋषभ पंत ने शानदार 101 रन बनाये। उन्होंने यह रन तब बनाये जब पुजारा और विराट कोहली के शून्य पर आउट होने के बाद भारत के सामने पहली पारी में पिछड़ने का खतरा पैदा हो गया था।
भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने भी बेहतरीन पारी खेली और शानदार 96 रन बनाये। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 89/4 और एंडरसन ने 44/3 विकेट लिए। इस तरह पहली पारी में भारत को 140 रन की बड़ी बढ़त मिल गयी।
दुसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज बिखरे से नजर आये और पूरी टीम 135 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड के लिए लॉरेंस ने 50 रन जबकि कप्तान जो रुट ने 30 रन बनाये। भारत के लिए आश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 47/5 जबकि स्थानीय हीरो अक्षर पटेल ने 48/5 विकेट लिए।
सीरीज में शतक बनाने के अलावा आर आश्विन ने शानदार 32 विकेट भी लिए जिसके कारण उन्हें ‘मैन आफ द सीरीज’ चुना गया। पटेल ने सीरीज में 28 विकेट लिए। सीरीज जीतकर भारत भारत आईसीसी टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुँच गया है जहाँ उसका मुकाबला 18 जून से न्यूजीलैंड से होगा। भारत के 520 और न्यूजीलैंड के 420 अंक रहे।