भाजपा प्रवक्ताओं की पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणियों ने देश को असहज किया

भाजपा के दो प्रवक्ताओं राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा और दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल, जिन्हें भाजपा ने पार्टी से निलंबित कर दिया है, के पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान से उपजे तूफ़ान के बीच क़तर ने अपने देश की यात्रा पर गए भारत के उपराष्ट्रपति वेंकेया नायडू का रात्रि भोज रद्द करने जैसा कड़ा फैसला किया। यही नहीं कई मुस्लिम देशों ने अपने यहाँ भारत के राजदूतों को तलब करके इस बयान को लेकर सख्त नाराजगी जताई है। बता दें भारत के लाखों युवा इन देशों में नौकरियां कर रहे हैं।

राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक निजी टीवी चैनल पर चर्चा के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी, जिसके बाद पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है लेकिन यह मामला अब तूल पकड़ चुका है। कुवैत, कतर और ईरान ने अपने देशों में भारत के राजदूतों को तलब करके विरोध दर्ज करवाया है। इन देशों के सोशल मीडिया में भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की मांग वाले सन्देश ट्रेंड हो रहे हैं।

भाजपा नेताओं के बयान के बाद कतर ने कहा – ‘हम भारत सरकार से सार्वजनिक माफी और इन टिप्पणियों की तत्काल निंदा की उम्मीद कर रहे हैं। ऐसी इस्लामोफोबिक टिप्पणियां बिना सजा जारी रखने की अनुमति देना मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। ये हिंसा और नफरत पैदा कर सकता है।’

उधर दो प्रवक्ताओं को निलंबित करने भाजपा के फैसले के बाद कांग्रेस ने कहा है कि ‘पैगम्बर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर भाजपा ने अपने दो प्रवक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई बाहरी ताकतों की चेतावनी के बाद दबाव में की और इससे पार्टी के आक्रामक रुख का पर्दाफाश हो गया है।’

भाजपा के इन दो नेताओं की आपत्तिजनक टिप्पणियों से इसलिए भी भारत को फजीहत झेलनी पड़ी है क्योंकि देश के उपराष्ट्रपति वेंकेया नायडू वर्तमान में कतर के तीन दिन के दौरे पर हैं। व्यापार को लेकर ये दौरा काफी अहमियत वाला है। लेकिन बीच दौरे के भाजपा नेताओं की टिप्पणियों पर क़तर के सख्त रुख ने भारत को असहज स्थिति में डाल दिया है। नायडू ने स्वीकार किया था कि भारत की करीब 40 फीसदी गैस जरूरतों को कतर पूरा करता है।