ब्रिटेन में बापू का चश्मा 2.55 करोड़ में नीलाम

ऑनलाइन लगी बोली, छह मिनट में एक अमेरिकी ने खरीदा

ब्रिटेन के ब्रिस्टल की एक नीलामी एजेंसी ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा 2.55 करोड़ रुपये में नीलाम किया है। ऑनलाइन की गई नीलामी में छह मिनट के भीतर ही एक अमेरिकी शख्स ने इसे खरीद लिया।
नीलामी एजेंसी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स ने कहा कि उसे इसी साल तीन अगस्त को यह चश्मा सादे लिफाफे में मिला था। एजेंसी के एंड्रयू स्टो ने तब उम्मीद जताई थी कि यह चश्मा 14 लाख रुपये से ज्यादा में बिक सकता है।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस चश्मे के मालिक ब्रिस्टल के मैनगॉट्सफील्ड के रहने वाले एक बुजुर्ग हैं। कहा जाता है कि गांधीजी ने यह चश्मा बुजुर्ग के चाचा ने दक्षिण अफ्रीका में काम करने के दौरान दिया था। स्टो ने बताया, इस चश्मे के साथ एक पत्र था, जिसमें दावा किया गया था कि चश्मा गांधीजी का है।
चश्मे के मालिक का दावा था कि 1920 के दशक में उनके परिवार का एक सदस्य ने दक्षिण अफ्रीका में मोहनदास करमचंद से मिला था। उनके पास से फिर यह चश्मा अगली पीढ़ी के पास चला गया। स्टो ने बताया कि हमने ऐतिहासिक साक्ष्यों और तथ्यों से चश्मे का मिलान किया तो यह खरा उतरा। पूरी उम्मीद है कि गांधीजी ने दक्षिण अफ्रीका क्या अपनी ज़िंदगी में यह चश्मा पहली बार पहना था।