ब्रिटेन में नए रूप के कोरोना का कहर, आज से तीन शहरों में सख्त लॉकडाउन

दुनिया में सबसे पहले ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बावजूद कोरोना वायरस से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने चेतावनी दी है कि देश में कोरोना वायरस का नया रूप तेजी से फैल रहा है। इसके नए प्रकार ने अब तक 1000 से अधिक लोगों को बीमार किया है।
संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लंदन समेत दक्षिणपूर्व तीन शहरों में रहने वाले एक करोड़ लोगों पर आज रात से अब तक का सबसे सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। हैनकॉक ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के एक नए प्रकार सार्सकोव-2 की पहचान की गई है। यह ब्रिटेन के दक्षिण पूर्व इलाकों में तेजी से फैल रहा है।
वायरस के नए रूप का पहला मामला पिछले सप्ताह केंट इलाके में सामने आया था। फिलहाल विशेषज्ञ यह नहीं बता सके हैं कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार पर देश में चल रहे टीकाकरण पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं।
…तो टीके में नहीं करना होगा बदलाव
ब्रिटेन ने इस नए स्ट्रेन के संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को जानकारी दे दी है। यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के वरिष्ठ डॉ. भारत पंखानिया कहते हैं  की वे आश्वस्त हैं कि कोरोना वायरस के इस नए प्रकार की वजह से अपनी वैक्सीन में कोई बदलाव नहीं करना पड़ेगा। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें बदलाव करने की ज़रूरत पैड सकती है।