बारामूला अब ”आतंकवादी मुक्त”

पंचायत और नगर निकाय चुनाव में बड़े पैमाने पर मतदान करने वाले कश्मीर के बारामूला जिले के हिसी एक बड़ी उपलब्धि आई है। यह जिला

पूरी तरह ”आतंकवादी मुक्त” घोषित कर दिया गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक कभी यह जिला हिज्बुल का गढ़ माना जाता था। गुरूवार को बारामूला को कश्मीर घाटी का पहला ऐसा जिला घोषित किया गया जहां पर अब कोई भी आतंकी मौजूद नहीं है। जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि जिले में अब कोइ भी आतंकी नहीं है। ”आज की तारीख में वहां एक भी जीवित आतंकी नहीं है। हम यह नहीं कह सकते कि आतंकवाद ख़त्म हो गया है लेकिन बारामुला में अब एक भी आतंकी नहीं है।

गौरतलब है कि पिछले कल ही जिले में मुठभेड़ हुई थी और मारे गए आतंकियों के पास से सेना ने तीन एके-४७ राइफल बरामद की थी। इस ऑपरेशन के दौरान सेना की ४६ राष्ट्रीय राइफल्स, ४ पैरा फोर्सेज, एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों ने लश्कर के तीन आतंकियों को ढेर किया था। इन आतंकियों पर बारामूला में ग्रेनेड अटैक और तीन स्थानीय युवकों की हत्या का आरोप था।
घाटी में आतंकवाद की शुरुआत से ही बारामूला को आतंकवादियों का गढ़ माना जाता रहा है। सुरक्षा बालों के ”ऑपरेशन ऑल आउट” के दौरान बड़ी संख्या में आतंकवादियों का सफाया किया गया है।