पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट संसद भंग करने, अविश्वास प्रस्ताव मामले में 8 बजे सुनाएगा फैसला

पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव रद्द करने और  संसद को भंग करने के मामले में 8 बजे फैसला सुनाएगा। इसके बाद पाकिस्तान में हलचल बढ़ गयी है। सुनवाई के बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया और कि आज ही फैसला सुनाया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच दिन की सुनवाई के बाद गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अदालत की कार्यवाही पूरी हो गयी है और हम अब इस मामले पर विचार करेंगे।

आज सुनवाई के दौरान अदालत ने नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के फैसले को संविधान के अनुच्छेद 95 का उल्लंघन बताया। जस्टिस इजाजुल अहसन, मोहम्मद अली मजहर मियांखेल, मुनीब अख्तर और जमाल खान मंडोखेल की पांच सदस्यीय पीठ का नेतृत्व कर रहे मुख्य न्यायाधीश बंदियाल ने सुनवाई के दौरान यह बात कही।

प्रधान न्यायाधीश बंदियाल ने पिछले कल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक का विवरण मांगा, जिसमें पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार के अटॉर्नी जनरल खालिद जावेद खान को बाहर करने के लिए ‘विदेशी साजिश’ के सबूत दिखाने वाले एक पत्र पर चर्चा की गई थी।

यह माना जा रहा है कि यदि अदालत डिप्टी स्पीकर के खिलाफ फैसला सुनाती है, तो संसद फिर से बुलानी होगी। इसके बाद उसमें इमरान खान के खिलाफ फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। यदि सरकार हार जाती है तो विपक्ष बहुमत का दावा कर सकता है।