पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रेक्षक घोषित  

नए साल में देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और राजनीतिक दलों ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बुधवार को इन चुनावों के लिए अभियान, प्रबंधन और समन्वय के लिए प्रेक्षक नियुक्त किये हैं।

पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन नेताओं को इन अहम जिम्मेवारियों के लिए चुना है उनमें अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक, भूपेश बघेल प्रमुख हैं। बता दें इस साल पांच  राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और यह नेता पार्टी की रणनीति बनाने का जिम्मा लेंगे। इस साल अप्रैल-मई में असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है जो संबंधित राज्यों के प्रभारियों के साथ निकट समन्वय में काम करेंगे।

उनके मुताबिक छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और  शकील अहमद खान को असम विधानसभा चुनाव, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, वरिष्ठ नेताओं लुईजिनो फ्लेरियो और जी परमेश्वर केरल विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाया गया है।

उधर पश्चिम बंगाल के लिए वरिष्ठ नेता बीके हरि प्रसाद और पंजाब सरकार में मंत्री विजय इंदर सिंघला और झारखंड सरकार के मंत्री आलमगीर आलम को वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाया गया है।

इसके अलावा तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली, एमएम पल्लम राजू और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नितिन राउत को वरिष्ठ पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस ने यह जिम्‍मेदारियां ऐसे मौक पर दी हैं जब पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा जोरों पर है। यह कहा जा रहा है कि राहुल गांधी एकाध महीने में अध्यक्ष का जिम्मा संभाल सकते हैं।