पहचान छिपाकर युवती से शादी या झांसा देकर यौन संबंध बनाना कानून के तहत होगा अपराध – अमित शाह

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक विधेयक पेश किया है जिसमें पहचान छिपाकर किसी महिला से शादी करने या विवाह, पदोन्नति और रोजगार के झूठे वादे की आड़ में यौन संबंध बनाने पर 10 साल तक की कैद हो सकती है।

गृह मंत्री अमित शाह ने 1860 की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) को बदलने के लिए लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक पेश किया और कहा इसमें महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित प्रावधानों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

शाह ने आगे कहा कि, “इस विधेयक में महिलाओं के खिलाफ अपराध और उनके सामने आने वाली कई सामाजिक समस्याओं का समाधान किया गया है। शादी, रोजगार, पदोन्नति का वादा और झूठी पहचान की आड़ में महिलाओं के साथ संबंध बनाना पहली बार अपराध की श्रेणी में आएगा।”

विधेयक में कहा गया है कि, “जो कोई भी धोखे से और बिना विवाह के इरादे से किसी महिला से शादी करने का वादा करता है उसके साथ यौन संबंध बनाता है तो यह यौन संबंध बलात्कार के अपराध की श्रेणी में नहीं आता है लेकिन अब इसके लिए 10 साल तक की कैद की सजा दी जाएगी और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।”

इसमें आगे कहा गया है कि, “हत्या के अपराध के लिए मौत की सजा या आजीवन कारावास की सजा होगी। यदि किसी महिला की बलात्कार के बाद मृत्यु हो जाती है या इसके कारण महिला मरणासन्न स्थिति में पहुंच जाती है तो दोषी को कठोर कारावास की सजा दी जाएगी, जिसकी अवधि 20 वर्ष से कम नहीं होगी और इसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के दोषी को कठोर कारावास की सजा दी जाएगी। जिसकी अवधि 20 वर्ष से कम होगी और इससे व्यक्ति के शेष जीवन तक कारावास की सजा तक बढ़ाया जा सकता है।”

वहीं फौजदारी मामलों के वरिष्ठ वकील शिल्पी जैन ने कहा कि, “यह प्रावधान लंबे समय से लंबित था और इस तरह के प्रावधान की अनुपस्थिति के कारण, मामलों को अपराध नहीं माना जाता था और दोनों पक्षों की तरफ से कई व्याख्या के विकल्प खुले थे।”