दो महिलाओं को रिहा करने के बाद ज्यादा बंधकों की रिहाई पर कतर-मिस्र के मध्यस्थों के साथ बातचीत जारी- हमास

इजरायल पर हमास के आतंकियों के हमले के बाद बहुत से लोगों की इस युद्ध में मौत हुई और कईयों को बंधक बना लिया गया था। हमास के आतंकियों ने इजरायल समेत कई अन्य देशों के करीब 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना लिया था।

इस युद्ध पर दुनिया के कई अन्य देश विराम लगाने और दोनों संघर्षरत देशों के बीच शांति कायम करने की कोशिश भी कर रहे है इसी बीच शुक्रवार को हमास ने दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया है। ये दोनों ही महिलाएं है और अमेरिका की है।  

इन महिलाओं की रिहाई के बाद हमास ने कहा कि बंधक बनाए गए और नागरिकों को रिहा करने के लिए कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ काम कर रहा हैं।

इजरायल की सरकार ने बताया कि अमेरिकी जूडिथ ताई रानन और उनकी बेटी नताली शोशना रानन शुक्रवार देर रात इजरायल वापस आ गई। हालांकि उनकी स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई हैं।

इन दोनों महिलाओं को हमास के छोड़ने के बाद गाजा बॉर्डर पर एक इजरायली राजदूत से मिलवाया गया जिसके बाद दोनों को मध्य इजरायल में एक सैन्य अड्डे पर ले जाया गया जहां पर उनका परिवार पहले से ही मौजूद था और उनका इंतजार कर रहा था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों नागरिकों की रिहाई पर खुशी जताई और दोनों ही महिलाओं के साथ फोन पर भी बात की है।