दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट सम्मेलन की बिजनेस फोरम में नहीं पहुंचे शी जिनपिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका में 15वें ‘ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट’ और समूह के अन्य नेताओं के साथ चार दिवसीय यात्रा पर समर पैलेस पहुंचे हैं। यह पहला ऐसा सम्मेलन है जब 2019 के बाद सभी नेता व्यक्तिगत रूप से शामिल हो रहे हैं।

ब्रिक्स देशों में भारत, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, रूस और चीन शामिल हैं। जोहानिसबर्ग से आई एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट में शामिल नहीं हुए जबकि बाकी चार देशों के प्रमुख मौजूद रहे।

कार्यक्रम में शी जिनपिंग के भाषण देने की संभावना थी लेकिन चीन के वाणिज्य मंत्री वांग वेंताओं ने चिनफिंग का भाषण पढ़ा और अपने भाषण में उन्होंने आधिपत्य की प्रवृत्ति को लेकर अमेरिका की आलोचना भी की।

जोहान्सबर्ग के सैंडटन कन्वेंशन सेंटर में वांग के पढ़े भाषण में शी जिनपिंग ने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि, अमेरिका उन देशों से लड़ने की प्रवृत्ति रखता है, जो वैश्विक मामलों और वित्तीय बाजारों में उसके प्रभुत्व को खतरे में डालते हैं। हर देश को विकास का अधिकार है और लोगों को खुशहाल जीवन जीने की आजादी होनी चाहिए। लेकिन अमेरिका उभरते बाजारों और विकासशील देशों को पंगु बनाने के अपने रास्ते पर चल रहा है।