जो बाइडेन कल पहुंचेंगे दिल्ली, कई मुद्दों पर पीएम मोदी से होगी बात

राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसकी तैयारियां जोरों पर है। इसी बीच व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि, “अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे और पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

द्विपक्षीय वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी जी-20 के एजेंडे, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसरों, जलवायु और रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा कर सकते हैं।

शुक्रवार से शुरू होकर बाइडेन का तीन दिनों तक व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। अमेरिका से प्रस्थान करने के बाद, वह शुक्रवार को थोड़ी देर के लिए जर्मनी के रामस्टीन पहुंचे थे और उसी दिन नई दिल्ली पहुंचेंगे।”

व्हाइट हाउस द्वारा जारी किये गए बयान के अनुसार, “अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने वाले हैं। शनिवार को जो बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी के साथ आधिकारिक आगमन और हैंड शेक में भाग लेंगे। इसके बाद बाइडेन जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के सत्र 1 में वन अर्थ में हिस्सा लेंगे।”

बता दें, जी-20 शिखर सम्मेलन सत्र 2 में एक परिवार में बाइडेन भाग लेंगे। बाइडेन पार्टनरशिर फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। वहीं उनका दिन रात्रीभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समाप्त होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य जी-20 नेताओं के साथ रविवार को राजघाट मेमोरियल का दौरा करेंगे।