जेफ बेजोस ने किया अमेजन का सीईओ पद छोड़ने का ऐलान

दुनिया की दिग्गज कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से हटने का ऐलान कर दिया है। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में धाक जमाने वाले अमेजन के सीईओ के तौर पर कार्यरत जेफ बेजोस दिसंबर 2021 तक अपना पद छोड़ देंगे। जेफ बेजोस की जगह पर अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को यह अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।
दुनिया की सबसे अमीर शख्सियत जेफ बेजोस ने कहा कि वो इस साल की तीसरी तिमाही में पद से मुक्त ही जायेंगे। अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी अगले सीईओ होंगे। यह जानकारी उस समय आई, जब अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेजन के कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में जेफ बेजोस ने कहा कि वह अमेजन के नए नए इनिशिएटिव से जुड़े रहेंगे। अब उनका फोकस वन डे फंड और बेजोस अर्थ फंड के अलावा अंतरिक्ष अन्वेषण और पत्रकारिता समेत अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर रहेगा।
57 वर्षीय जेफ बेजोस की ने करियर गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। इसके बाद इसे एक वेंचर किया जो बाद में ऑनलाइन रिटेल पर हावी हुआ। इसमें स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टेलीविजन, किराये का सामान, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियर इंटेलिजेंस और अब तो बहुत सी चीज़ें और सेवाएं इसके दायरे में हैं।