चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या २८३५ हुई, ईरान के उप राष्ट्रपति भी चपेट में

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या २८३५ हो गई है। चीन के एक चिकित्सा अधिकारी न दावा किया है कि अप्रैल की आखिर तक कोरोना पर पूरा नियंत्रण पा लिया जाएगा। उधर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने देश के शीर्ष अधिकारियों को देश में कोरोना का संक्रमण रोकने में नाकाम रहने की स्थिति में ”गंभीर नतीजे” भुगतने की चेतावनी जारी कर दी है।

चीन, जहाँ से यह वायरस शुरू हुआ है वहां मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को  २८३५ हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक ४७ लोगों की मौत और ४२७ के संक्रमित होने के ताजा मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर ७९,२५१ हो गई है।

अमेरिका ने शुक्रवार को अपने देशवासियों के लिए एडवाइजरी जारी कर सलाह दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर इटली की गैर-जरूरी यात्रा न करें। कैलिफोर्निया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक अमेरिकी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के दूसरे संदिग्ध मामले की पुष्टि की है जिसने कोई यात्रा नहीं की और जो किसी ज्ञात बीमार व्यक्ति के संपर्क में नहीं आया। इससे देश में इसके संक्रमण की आशंका पैदा हो गई है।

इस बीच ख़बरें हैं कि ईरान में भी कोरोना का कहर दिख रहा है। अपुष्ट ख़बरों के मुताबिक वहां कोरोना से अब तक २०० से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, सरकारी स्तर पर मरने वालों की संख्या अभी ३४ ही बताई गयी है। ईरान के उप राष्ट्रपति भी कोरोना की चपेट में बताये गए हैं।

उधर सियोल में कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने एक बयान में बताया है कि दक्षिण कोरिया में इस विषाणु के संक्रमण के शनिवार को ५९४ और मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से ९० प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू और उत्तरी ग्योंगसांग में सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में एक दिन में सामने आने वाले मामलों की यह अब तक की सबसे बड़ी तादाद है।