चीन के ‘लापता’ विदेश मंत्री क्विन गेंग हटाए गए, वांग यी को मिला जिम्मा

एक महीने से लापता चीन के विदेश मंत्री क्विन गेंग को सरकार ने उनके पद से हटाकर उनकी जगह वांग यी को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। यी पहले भी विदेश मंत्री के  पद पर काम कर चुके हैं। उधर क्विन गेंग कहाँ हैं, इसे लेकर चीन में किसी को, यहाँ तक कि विदेश मंत्रालय को भी, जानकारी नहीं है। गेंग अमेरिका की एक एंकर के साथ कथित संबंध को लेकर भी चर्चा में रहे हैं।  

गेंग को आखिरी बार 25 जून को देखा गया था। अब उनकी जगह वांग यी विदेश मंत्री का जिम्मा देखेंगे जो पहले भी दस साल तक विदेश मंत्री रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चेन सरकार ने क्विन गेंग के अलावा सेंट्रल बैंक के गवर्नर यी गैंग को भी उनके पद से हटा दिया है और पैन गोंगशेंग को नया गवर्नर नियुक्त किया है।

याद रहे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी  प्रभावशाली माने जाने वाले क्विन गेंग को दिसंबर 2022 में विदेश मंत्री बनाया गया था। गेंग वांग यी की जगह ही विदेश मंत्री बने थे। गेंग 25 जून के बाद सार्वजनिक स्थानों पर नहीं देखे गए हैं।

चीनी मीडिया के मुताबिक तत्कालीन विदेश मंत्री क्विन गेंग को 4 जुलाई को यूरोपीय यूनियन के फॉरेन पॉलिसी चीफ जोसेफ बोरेल से मिलना था, लेकिन ये मीटिंग अचानक आगे खिसका दी गई। बोरेल को दो दिन पहले इसकी जानकारी दी गई। इसमें मीटिंग आगे बढ़ाने का कोई कारण नहीं बताया गया।

पत्रकारों के गेंग के बारे में पूछने पर हाल में चीनी विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया था कि  ‘हमें कोई जानकारी नहीं है। उन्हें 10 और 11 जुलाई को गेंग को इंडोनेशिया में एक समिट में हिस्सा लेना था’। उस समय कहा गया था कि ‘तबीयत खराब होने की वजह से गेंग नहीं जा पाएंगे’। चीनी विदेश मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर उन्हें लेकर बताया गया था, हालांकि, इसमें तबीयत वाली बात नहीं लिखी गयी थी।

गेंग को आखिरी बार 25 जून को रूसी, श्रीलंका और वियतनामी अधिकारियों के साथ एक बैठक में देखा गया था। इसके बाद से सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं दिखे। यानी करीब एक महीने से क्विन गेंग कहां हैं, यह किसी को भी नहीं पता। यहां तक कि चीन के विदेश मंत्रालय को भी इसकी जानकारी नहीं है।