गहरे धुएं से दिल्ली में फ्लाइट्स पर असर

इंसान तो इंसान, जहाज भी दिल्ली में दमघोटू धुएं से ‘परेशान’ हैं। रविवार को गहरे धुएं का असर फ्लाइट्स पर भी दिखा और कम दृश्यता की वजह से रविवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे से करीब ३२ उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। उड़ानों के समय पर भी असर पड़ा है। उधर नोयडा में भी स्कूल दो दिन के लिए बंद रखने की घोषणा की गयी है।

जानकारी के मुताबिक इंडिगो की 6e 6423 फ्लाइट ने लखनऊ से सवा ११ बजे उड़ान भरी जिसे दिल्ली में उतरना था। लेकिन कम दृश्यता की वजह से मौसम खराब होने के चलते जहाज हवा में चक्कर काटता रहा और फिर वापस लौट गया। उतरने की अनुमति नहीं मिलने से यात्रियों को काफी असुविधा उठानी पड़ी।

उधर एअर इंडिया ने एक बयान में कहा है कि प्रदूषण के कारण कम दृश्यता की वजह से रविवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे से ३२ उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। एयर इंडिया प्रवक्ता ने कहा – ‘खराब मौसम के चलते टी३ हवाई अड्डे (दिल्ली) पर सुबह नौ बजे से उड़ान परिचालन प्रभावित रहा। करीब १२ उड़ानों को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ भेज दिया गया।”

एयर इंडिया की एआई 817 के अलावा गो एयर की जी8 2510 फ्लाइट ने भी 1.37 घंटे की देरी से सुबह 8.31 बजे उड़ान भरी लेकिन वह भी वापस लौट गई। फ्लाइट्स के वापस लौटने से यात्रियों को काफी असुविधा झेलनी पड़ रही है।

दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग की घनी चादर पिछले कल से ही छाई हुई है। सभी इलाकों  में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब-गंभीर स्तर के बीच रहने से लोगों को दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। असंख्य लोग खांसी और सर दर्द की शिकायत करते देखे गए हैं। कुछ लोगों की यह भी शिकायत है खुले में आने पर उनका उल्टी का मन भी हो जा रहा है।

इस बीच गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में वायु प्रदूषण के चलते जिला प्रशासन ने सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को दो दिन बंद करने का आदेश जारी किया है। नर्सरी से कक्षा बारहवीं तक के स्कूलों में छुट्टी की गई है। आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी प्रशासन ने दी है।