किसान आंदोलन पर डॉक्युमेंट्री बनाने वाले अमेरिकी पत्रकार को वापस भेजा

भारत में कोविड-19 महामारी और निरस्त किए जा चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन पर ‘डॉक्युमेंट्री’ की श्रृंखला बनाने वाले अमेरिकी सिख पत्रकार अंगद सिंह को कुछ दिन पहले भारत में लैंड करने के कुछ ही घंटे के भीतर वापस न्यूयॉर्क भेज दिया गया। उनके परिवार ने इसे लेकर एक फेसबुक पोस्ट डाली है जिसमें इसके बारे में बताया गया है। अंगद अपनी डाक्यूमेंट्री को लेकर प्रतिष्ठित ‘एमी’ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं।

फेसबुक पर अंगद सिंह की माता गुरमीत कौर ने एक पोस्ट में उनके बेटे को हवाई अड्डे से ही वापस अमेरिका भेजे जाने का दावा किया है। कौर न इस पोस्ट में कहा – ‘मेरा बेटा अमेरिकी नागरिक है और वह 18 घंटे की यात्रा कर दिल्ली पहुंचा था, जहां से उसे पंजाब जाना था। लेकिन उसे अगली फ्लाइट में बिठाकर वापस न्यूयॉर्क भेज दिया गया।’ उनके मुताबिक यह बुधवार की घटना है।

कौर ने पोस्ट में आगे कहा – ‘उन्होंने कोई कारण नहीं बताया। लेकिन हम जानते हैं कि उनकी पुरस्कार जीतने वाली पत्रकारिता से डरकर ऐसा किया गया है। अपनी मातृभूमि के लिए उनका प्रेम वह स्वीकार नहीं कर पाए। वाइस की अग्रणी रिपोर्टिंग से वो घबराते हैं।’ फ़िलहाल सरकार की तरफ से इस घटना पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

अंगद सिंह ‘वाइस’ न्यूज के लिए एशिया केंद्रित ‘डॉक्युमेंट्री’ बनाते हैं। मां गुरमीत कौर के मुताबिक अंगद निजी यात्रा पर भारत गए थे। अंगद ने भारत में कोविड-19 महामारी और निरस्त किए जा चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन पर ‘डॉक्युमेंट्री’ की श्रृंखला बनाई थी। अंगद सिंह ने पिछले साल भारत में कोरोना के डेल्टा वायरस को लेकर भी कवरेज की थी।