एक की मौत, सौ से ज्यादा श्रद्धालु फंसे

किन्नर कैलाश यात्रा : सेना, आईटीबीपी, पुलिस की मदद से बचाव अभियान

हिमाचल की राजधानी शिमला में पहुँची रिपोर्ट्स के मुताबिक किन्नर कैलाश यात्रा पर गए एक और श्रद्धालु की गुफा नामक स्थान पर मौत हो गई है। यही नहीं सौ से ज्यादा श्रद्धालु वहां फंसे हुए हैं जिन्हें सेना, आईटीबीपी, पुलिस और होमगार्ड जवानों की मदद से रेस्क्यू किया जा रहा है। खराब मौसम के चलते यात्रा को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक किन्नर कैलाश यात्रा में जिस श्रद्धालु की जान गयी है उसकी पहचान संजय (60), निवासी मुजफ्फरपुर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि मौत हाईफ़ोथर्मिया से हुई है। शव को घटनास्थल से लाने का प्रयास किया जा रहा है। शव को रेस्क्यू टीम सड़क मार्ग तक पहुंचाने का प्रयास करेगी कि किन्नौर ज़िला मुख्यालय के समीप पोवारी से पैदल यात्रा आरंभ होती है। किन्नौर प्रशासन ने 2 से 11 अगस्त तक के लिए आधिकारिक तौर से यात्रा शुरू की थी। किन्नौर जिला मुख्यालय रिकांगपिओ के ठीक सामने से हो कर गुजरती है।

किन्नर कैलाश की ऊंचाई 19850 फीट है। खड़ी चढ़ाई होने के कारण यहां पहुंचना काफी कठिन होता है। प्रशासन ने विकट मौसम की स्थिति में किसी भी समय यात्रा रोकने की चेतावनी दी थी। क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए डीसी किन्नौर ने यात्रा को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि यात्रा मार्ग में लगातार तेज बारिश हो रही है जिस से ठंड अधिक हो गई है। और यात्रा करना मुश्किल हो रहा है। किन्नौर ज़िला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा को पूर्ण रूप से रोक दिया गया है। रास्ते मे फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए सेना और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों की टीम बना कर रेस्क्यू के लिए रवाना कर दी है।