उद्घाटन में दिखा उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग, स्वास्थ्य को लेकर लग रही थीं अटकलें

किम के स्वास्थ्य को लेकर पिछले दिनों से चल रही अटकलों के बीच उत्तर कोरिया ने अपने शासक किम जोंग उन की एक उद्घाटन समारोह की तस्वीरें जारी कर इनपर विराम लगाने की कोशिश की है। जो तस्वीरें जारी की गयी हैं, उनमें किम स्वस्थ दिख रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन इन तस्वीरों और वीडियो में एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में फीता काटते और अन्य गतिविधि करते दिख रहे हैं। उनके साथ उत्तर कोरिया के कुछ अधिकारी भी दिख रहे हैं।

पिछले करीब १५-२० दिन से उन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें चल रही थीं, हालांकि,  अमेरिकी प्रशासन ने अपनी सूचनाओं के आधार पर इन अटकलों को गलत बताया था , हालांकि अमेरिका की एक न्यूज एजेंसी सीएनएन ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से ही एक रिपोर्ट में दावा किया था कि किम जोंग उन की हालत ख़राब है खराब है। उन्होंने एक सर्जरी करवाई है जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई है।

हालंकि, खुद उत्तर कोरिया की तरफ से एक भी स्पष्टीकरण नहीं आया था। अब कोरिया सरकार ने यह वीडियो और तस्वीरें जारी की हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक किम ने खाद बनाने वाली एक फैक्ट्री के उद्घाटन   समारोह में हिस्सा लिया।

उनके स्वास्थ्य को लेकर तब अफवाहों को हवा मिली जब किम जोंग १५ अप्रैल को अपने दादा किम सुंग द्वितीय की सालगिरह के मौके पर नहीं दिखे थे। याद रहे १५  अप्रैल को नॉर्थ कोरिया में बहुत अहम दिन माना जाता है और उस दिन वहां राष्ट्रीय अवकाश होता है। वैसे उन इससे पहले १२ अप्रैल को एक कार्यक्रम में जरूर दिखे थे।