उत्तरकाशी टनल हादसा: बचाव अभियान के लिए पहुंचे अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर से सुरंग हादसे के बाद बचाव अभियान लगातार जारी है। और अब मदद के लिए पहुंचे अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स को बचाने अभियान के लिए बुलाया गया है।

अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने कहा  है कि हम उन लोगों को बाहर निकालने जा रहे हैं। उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग में हादसे में फंसे मजदूरों को बचाने के अभियान में हिस्सा लेने के लिए इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस के अध्यक्ष प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स उत्तराखंड पहुंचे है।

बता दें, सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद के लिए डीआरडीओ की रोबोटिक्स टीम भी पहुंची है। टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि, “हमने यहां सुरंग के ऊपर जो देखा है और जो हम जानते हैं कि सुरंग के अंदर क्या हो रहा है इसके बारे में हम जानते हैं हम उन 41 लोगों को बचा रहे हैं और ऐसा करते समय हम किसी को भी चोट नहीं पहुंचने देंगे।”

टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने आगे कहा कि,  “यहां टीम बचाव पर इतना ध्यान केंद्रित कर रही है कि किसी और को चोट न पहुंचे। फिलहाल यह सकारात्मक दिख रहा है। हम सभी एक टीम हैं और पूरी दुनिया हमारे साथ है। यह अच्छा दिख रहा है लेकिन हमें यह तय करना होगा कि क्या यह वास्तव में अच्छा है या यह एक जाल है। यह बहुत सकारात्मक लग रहा है क्योंकि मेरे साथ हिमालय भूविज्ञान के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ हैं। हमें तुलना करने की आवश्यकता है। यह किसी भी जटिल काम की तरह है जहां हमें चारों ओर देखना होता है ऊपर से नीचे तक। हम सभी एक टीम है और पूरी दुनिया हमारे साथ है।”